Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सुषमा जाएंगी पाकिस्तान, नवाज से होगी मुलाकात

Published

on

Loading

नई दिल्ली/इस्लामाबाद। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अफगानिस्तान पर होने वाली एक बैठक के सिलसिले में मंगलवार को पाकिस्तान का दौरा करेंगी, जहां उनकी मुलाकात देश के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी होगी। सुषमा का पाकिस्तान दौरा थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की मुलाकात के बाद हो रहा है, जिसमें बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई गई थी।

भारतीय विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, “विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस्लामाबाद में नौ दिसम्बर को अफगानिस्तान पर होने वाली ‘हार्ट ऑफ एशिया’ की पांचवीं मंत्रीस्तरीय बैठक के लिए भारतीय दल की अगुवाई करेंगी।” इससे पहले केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने मंगलवार को सुषमा के इस्लामाबाद रवाना होने की जानकारी दी थी और कहा था कि लौटने के बाद वह दोनों सदनों में एक बयान देंगी।

उधर, इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने सोमवार को कहा कि वह सुषमा से मिलने के लिए उत्सुक हैं। ‘डेली पाकिस्तान’ की रिपोर्ट के अनुसार, अजीज ने कहा कि दोनों देशों के बीच विवादों के समाधान के लिए बातचीत ही एकमात्र उपाय है और सुषमा इस यात्रा के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मिलेंगी।

इस सम्मेलन में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी हिस्सा लेंगे। सुषमा इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए जहां मंगलवार को इस्लामाबाद पहुंचेंगी, वहीं गनी बुधवार को यहां पहुंचेंगे। अजीज ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान के साथ बाचतीत आगे बढ़ाने की दिशा में प्रगति हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के साथ भारत के संबंध आने वाले दिनों में और भी मजबूत होंगे।

उन्होंने कहा कि सुषमा और नवाज की मुलाकात के दौरान भारत और पाकिस्तन के बीच संघर्ष के बिंदुओं पर चर्चा होगी। साथ ही द्विपक्षीय समग्र बातचीत शुरू करने के लिए एक खाका तैयार किया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या बैंकॉक में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की मुलाकात में प्रस्तावित भारत-पाकिस्तान क्रिकेट श्रृंखला पर भी चर्चा हुई, अजीज ने कहा कि बातचीत केवल राष्ट्रीय सुरक्षा और आपसी संबंधों के मुद्दे तक सीमित रही।

बैंकॉक में हुई बैठक के बाद जारी किए गए एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जंजुआ के बीच सकारात्मक और सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत हुई। बैठक में भारत के विदेश सचिव एस. जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी भी शामिल हुए। बयान के मुताबिक, “शांति और सुरक्षा, आतंकवाद, जम्मू एवं कश्मीर और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शांति सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।”

मुख्य समाचार

नीट पेपर लीक: सुप्रीम कोर्ट ने NTA और केंद्र को जारी किया नोटिस, 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

Published

on

Loading

नई दिल्ली। नीट पेपर लीक मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिकाओं पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) और केंद्र से नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “अगर किसी की ओर से 0.001% लापरवाही है तो उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए।” इस मामले में सुप्रीम कोर्ट अब 8 जुलाई को अगली सुनवाई करेगा।

बता दें कि एमबीबीएस समेत तमाम मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए कराई जाने वाली नीट परीक्षा में धांधली के आरोप लगने के बाद देशभर में हंगामा मचा हुआ है। इस परीक्षा में इस बार 78 अभर्थियों को 720 में से 720 नंबर मिलने के बाद कथित धांधली का सामना सामने आया था।

इसके बाद से ही तमाम अभ्यर्थियों ने इस संबंध में जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिताएं दाखिल की हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट इससे पहले भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। अब सुप्रीम कोर्ट नीट परीक्षा के मामले में दोबारा से नोटिस जारी किया है। हालांकि मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए शीर्ष कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई गई है।

उधर नीट परीक्षा लीक मामले में बिहार पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चार मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें से एक ने पेपल लीक होने की बात कही। उसने कहा कि अभ्यर्थियों से 30 से 40 लख रुपये लिए गए हैं। वहीं परीक्षा से ठीक एक दिन पहले अभ्यर्थियों को पश्न पत्र और उसके जवाब रटवाए गए थे। वही सवाल 5 मई को हुई नीट की परीक्षा में पूछे गए थे।

Continue Reading

Trending