Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

चिदम्बरम ने कबूला- कांग्रेस ने की गलती, रुश्दी ने उठाए सवाल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सलमान रुश्दी के उपन्यास ‘द सैटेनिक वर्सेज’ पर तत्कालीन राजीव गांधी सरकार द्वारा रोक लगाने के 27 साल बाद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि यह गलत था। चिदम्बरम के इस कबूलनामे पर रुश्दी ने सवाल उठाया है। उन्होंने पूछा है गलती मानने में 27 साल लगे, इसे सुधारने में कितना वक्त लगेगा?

पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने एक कार्यक्रम में कहा कि मुझे यह कहते हुए कोई संकोच नहीं है कि रुश्दी की किताब पर प्रतिबंध गलत था। जब चिदंबरम से पूछा गया कि वह इतने साल बाद यह बात क्यों कह रहे हैं, तो उन्होंने कहा, अगर आप मुझसे 20 साल पहले पूछते, तब भी मैं यही बात कहता। 1986 से 89 तक रही राजीव गांधी की सरकार में गृह राज्यमंत्री रहे चिदंबरम ने यह भी कहा कि इंदिरा गांधी ने 1980 में स्वीकार किया था कि आपातकाल लगाना एक भूल थी।

उल्लेखनीय है कि रुश्दी की किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ पर प्रतिबंध अक्टूबर 1988 में लगाया गया था। मुस्लिम समुदाय ने इस किताब के कुछ हिस्से पर यह कहते हुए एतराज जाहिर किया था उसमें ईशनिंदा की गई है। रुश्दी की किताब को बैन करने वाला भारत दुनिया का पहला देश था।

ऐसे में अब किताब पर पाबंदी लगाने के फैसले को ‘गलत’ बताने के बाद कांग्रेस नेता चिदंबरम के पक्ष-विपक्ष में कांग्रेस में भी कई प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा है कि अगर 27 साल पहले कुछ गलत हुआ था, और वह (चिदंबरम) इस स्वीकार कर रहे हैं तो इसका सही भावना से स्वागत किया जाना चाहिए। हालांकि कांग्रेस के एक अन्य नेता हंसराज भारद्वाज ने राजीव सरकार के फैसले को उचित ठहराया है।

Continue Reading

नेशनल

सपा ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट की जारी, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से टिकट

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से और भगत राम मिश्रा को कैसरगंज से उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया अलायंस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

इससे पहले बीजेपी और बीएसपी ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। नरेश आज नामांकन करेंगे। फतेहपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला होने की संभावनाएं हैं। भाजपा ने फतेहपुर लोकसभा सीट से साध्वी निरंजन ज्योति को तीसरी बार टिकट दिया है।

फतेहपुर सीट पर नामांकन 26 अप्रैल को शुरू हो गए थे. नामांकन की अंतिम तारीख 3 मई है. इस सीट पर पांचवे चरण में 20 मई को वोटिंग होगी. पांचवे चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, झांसी, हमीरपुर,जालौन, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा

Continue Reading

Trending