Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में चीन-ब्राजील साझेदारी लाभप्रद

Published

on

Loading

रियो डी जनेरियो। ब्राजील के बुनियादी ढांचे में सुधार में चीन की मदद को लेकर ब्राजील और चीन के विशेषज्ञ आपस में सहमत हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे दोनों देशों को लाभ पहुंच सकता है। विशेषज्ञों ने चीन के फुडान विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में ब्राजील के थिंक टैंक फंडाकाओ गुटेलियों वर्गेस (एफजीवी) ने पिछले शुक्रवार को चीन-ब्राजील संबंधों पर आयोजित सेमिनार में दोनों देशों के बुनियादी ढांचे की दशा, बुनियादी ढांचागत निर्माण में सार्वजनिक-निजी क्षेत्रों की भागीदारी, वित्त, पर्यावरणीय लाइसेंसिंग एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

एफजीवी के शोधकर्ता लिया वाल्स ने कहा कि पिछले कुछ साल में ब्राजील के लिए चीन का महत्व काफी बढ़ गया है। चीन पिछले लगातार छह साल से ब्राजील का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार देश है। इस साल की शुरुआत में चीन ने ब्राजील में 53 अरब डॉलर के निवेश की योजना का ऐलान किया था। यह निवेश मुख्य रूप से बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में किया जाएगा।

वाल्स ने कहा कि बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में चीन को काफी जानकारी है, वहीं ब्राजील को अपने बुनियादी ढांचे में सुधार की जरूरत है। दोनों देश लक्ष्य हासिल करने के लिए मिल कर काम कर सकते हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत

Published

on

Loading

मॉस्को। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत हो गई है। चारों छात्र 18-20 वर्ष की आयु के दो लड़के और दो लड़कियाँ हैं जो वेलिकि नोवगोरोड शहर में पास के नोवगोरोड स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, एक भारतीय छात्रा वोलखोव नदी में किनारे से थोड़ा दूर चली गई थी और डूबने लगी तो उसके चार साथी उसे बचाने की कोशिश में लग गए। खबरों के अनुसार, उसे बचाने की कोशिश में तीन और छात्र नदी में डूब गए। एक लड़के को स्थानीय लोगों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

मास्को में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हम शवों को जल्द से जल्द परिजनों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। जिस छात्र की जान बचाई गई है, उसका उचित इलाज किया जा रहा है।’’

सेंट पीटर्सबर्ग में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि छात्र वेलिकी की नोवगोरोद स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। उसने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘शोक-संतप्त परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं।’’ उसने बताया कि परिजनों तक शव जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए वेलिकी नोवगोरोद के स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क बना हुआ है।

Continue Reading

Trending