Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

शाओलिन सॉकर स्कूल में कुंग फू, फुटबाल का प्रशिक्षण एक साथ

Published

on

Loading

झेंगझू (चीन)। चीन के हेनान प्रांत में युवाओं के लिए एक फुटबाल प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की गई है। इस प्रशिक्षण केंद्र में चीनी मार्शल आर्टस् और कुंग फू को फुटबाल प्रशिक्षण के साथ मिला दिया गया है। इस फुटबाल प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण स्थानीय सरकार और शाओलिन तागो मार्शल आर्टस् स्कूल ने मिलकर की है।

स्थानीय खेल अधिकारियों का मानना है कि मार्शल आर्टस् में उनकी खासियत उन्हें फुटबाल के विकास में एक नयी गति प्रदान कर सकती है।

हेनान प्रांत में खेल ब्यूरो के निदेशक झांग वेनशेन ने कहा, “इस फुटबाल प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना का मकसद फुटबाल में शाओलिन कुंग फू को शामिल करना है, क्योंकि हमारे देश में खेल एक नया रूप लेने की ओर है। हम ‘शाओलिन सॉकर’ नाम का एक नया ब्रांड भी बनाना चाहते हैं, क्योंकि हेनान शाओलिन कुंग फू का जन्मस्थान है और हमने इस पर काफी शोध किया है।”

सरकार ने इस केंद्र पर तीन अनुभवी कोचों को भेजा है। केंद्र के युवाओं को फुटबाल, मार्शल आर्टस् अभ्यास कोर्स काफी व्यस्त रखेंगे।

 

खेल-कूद

इस पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने बाबर आजम को टी 20 क्रिकेट छोड़ने की दी सलाह, कहा- आप टेस्ट के अच्छे बल्लेबाज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने आयरलैंड को हराकर टी 20 वर्ल्ड कप से विदाई ले ली। इस मैच में भी पाकिस्तान को जीत के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। एक समय तो आयरलैंड के 106 रनों का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम के 62 रनों पर 6 विकेट गिर गए थे, लेकिन किसी तरह गिरते पड़ते ने आयरलैंड के 106 रनों के लक्ष्य को पार कर लिया।

हालांकि इस जीत से ना ही टीम खुश है और ना कप्तान बाबर आजम, क्योंकि वह पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। मगर आयरलैंड के साथ खेले गए उस मुकाबले में बाबर आजम की स्ट्राइक रेट ने एक बार फिर सभी को निराश किया। भले ही उनकी टीम जीत गई हो, लेकिन बाबर की स्ट्राइक रेट कटघरे में है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर कृष्णम्माचारी श्रीकांत पाकिस्तानी कप्तान की बल्लेबाजी पर सवाल खड़े करते हुए बयान दिया है।

आयरलैंड के साथ खेले गए मुकाबले में बाबर आजम ने 34 गेंदों पर 32 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 94.12 का रहा। T20 फॉर्मेट में बाबर का स्ट्राइकट रेट हमेशा से ही सवालों के घेरे में रही है। इस टी-20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर वह अपनी खराब स्ट्राइक रेट से ही बैटिंग करते दिखे। ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर कृष्णम्माचारी श्रीकांत ने पाकिस्तानी कप्तान को टी-20 क्रिकेट को छोड़ने की सलाह दे डाली है।

उन्होंने कहा, ‘कप्तान बाबर आजम. मुझे लगता है कि आपको टी20 क्रिकेट नहीं खेलना चाहिए। शायद वह एक अच्छे टेस्ट क्रिकेटर हैं। यह मेरी राय है। सच कहूं तो आप हर समय टुक-टुक नहीं कर सकते। भले ही बाबर ने रोहित शर्मा और विराट कोहली की तरह 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट केवल 112-115 है.’

 

Continue Reading

Trending