Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिवाली न बने पशुओं के लिए परेशानी का सबब

Published

on

Loading

नई दिल्ली| दिवाली उत्सव आपके लिए भले ही मौज-मस्ती का मौका हो, लेकिन पालतू पशुओं और सड़कों पर रहने वाले हजारों पशुओं के लिए यह परेशानी का सबब बन जाता है। हजारों ऐसे पशु हैं जो हर वर्ष आतिशबाजी की चपेट में आकर जल जाते हैं। दिवाली के लिए परामर्श जारी करते हुए पशु अधिकार संगठन ‘ह्यूूमन सोसायटी इंटरनेशनल’ ने पालतू पशुओं को घर के भीतर रखने की सलाह दी है।

सलाह के मुताबिक पालतु पशुओं में सुनने की क्षमता ज्यादा होती है इसलिए तेज आवाज से घबराकर ये सुरक्षित ठिकाने की तलाश में भाग सकते हैं।

संगठन के भारत में प्रबंध निदेशक एन.जी. जयसिम्हा के एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, “आतिशबाजी और उत्सव सड़कों पर मौजूद जानवरों या पालतू पशुओं में भय और तनाव उत्पन्न कर सकता है।”

जयसिम्हा के मुताबिक, “रोशनी के इस खूबसूरत पर्व को मनाते हुए हमें अपनी जिम्मेदारी का ख्याल रखना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि हम जानवरों के लिए पर्यावरण को सुरक्षित और आरामदेह रखें।”

संगठन की सलाह के मुताबिक, दिवाली पर लाइट, लैंप्स और दीए से रोशनी करें जो कि पर्यावरण और पशुओं के लिए अनुकूल हैं।

तेज रोशनी, ध्वनि और रंग पशुओं में भय और दुविधा उत्पन्न कर सकते हैं।

किसी भी पशु आश्रय स्थल या चिड़ियाघर के नजदीक पटाखे फोड़ने से बचें। तेज आवाज से पशु डर सकते हैं और आतिशबाजी से उन्हें चोट पहुंच सकती है।

 

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending