Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सड़क सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू

Published

on

Loading

नई दिल्ली| केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी राज्य मंत्री पोन. राधाकृष्णन ने शनिवार को यहां ‘भारत में सड़क सुरक्षा परिदृश्य एवं आगामी राह’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम तथा सड़कों का उपयोग करने वालों को सुरक्षा प्रदान करने पर चर्चा की जाएगी। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में सभी भागीदारों को एक साझा मंच मुहैया किया जाएगा जिसमें वे मौजूदा बाधाओं तथा विश्व में अपनाई जाने वाली उत्तम पद्धतियों के बारे में विचार-विमर्श तथा इनकी पहचान करेंगे।

बयान के अनुसार, सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम तथा सड़कों का उपयोग करने वालों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए वे नवीनतम, सतत और अमल में लाई जाने वाली कार्य योजना की सिफारिश करेंगे। राधाकृष्णन ने अपने उद्घाटन भाषण में देश में सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं की उच्च दर पर अपनी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि यह चिंताजनक है कि विश्व में होने वाली कुल सड़क दुर्घटनाओं का करीब 10 प्रतिशत भारत में घटित होता है।

उन्होंने कहा कि कुल ट्रैफिक मृत्यु दर में 80 प्रतिशत हिस्सेदारी देश में सड़क दुर्घटनाओं की है। चूंकि सड़क दुर्घटनाओं की सामाजिक-आर्थिक लागत राष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद के तीन प्रतिशत से अधिक अनुमानित है, अत: समाज के सभी वर्गो के लोगों के बीच सड़क सुरक्षा जागरूकता फैलाना जरूरी है। राधाकृष्णन ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उपायों के संबंध में कहा कि गति नियंत्रण का कड़ाई से पालन, सीट बेल्ट एवं हेलमेट के उपयोग के बारे में अधिदेश जारी करना, सड़क पर चलने वाले वाहनों की फिटनेस सुनिश्चित करना तथा गैर-मोटर वाहनों के लिए अलग से लेन निर्धारित करने की अत्यंत आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि सड़क यातायात तथा राजमार्ग मंत्रालय सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता का स्तर बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहा है। इनमें सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम, ड्राइविंग अनुदेश तथा ट्रैफिक विनियमन शामिल है।  उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने ‘गोल्डन ऑवर’ के दौरान दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को उपयुक्त चिकित्सा मुहैया कराने के लिए दुर्घटना की रिपोर्ट करने के लिए टोल फ्री फोन नं. 1033 स्थापित किया है।

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending