Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जंग-केजरीवाल में तकरार बढ़ी, उपराज्यपाल ने चार दिन में हुई नियुक्तियां रद्द कीं

Published

on

kejri-jung

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार से टकराव बढाते हुए उपराज्यपाल नजीब जंग ने सरकार द्वारा पिछले चार दिन में की गयी सभी नियुक्तियों को बुधवार को रद्द कर दिया और कहा कि नौकरशाहों के स्थानांतरण और नियुक्ति का आदेश देने के मामले में अधिकार केवल उनके पास हैं। इस मामले में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि बेहतर होगा कि दोनों बातचीत के जरिए मुद्दे को हल कर लें।

उप-राज्यपाल ने बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा पिछले चार दिनों में की गई सारी नियुक्तियों और स्थानांतरण को रद्द कर दिया और चिट्ठी लिखकर दिल्ली सरकार को इसकी सूचना दी। इसके कुछ ही घंटों बाद वक्तव्य जारी कर कहा गया कि उप-राज्यपाल को प्रधान सचिव या सचिव स्तर के अधिकारियों की नियुक्ति और स्थानांतरण को अकेले मंजूरी देने का पूरा अधिकार है। वक्तव्य में कहा गया कि दिल्ली सरकार द्वारा उप-राज्यपाल कार्यालय को दिए गए आदेश एवं भेजे गए संदेश राष्ट्रीय राजधानी होने के नाते दिल्ली की विशेष स्थिति को उलझाने वाले हैं, क्योंकि अन्य राज्यों की अपेक्षा दिल्ली का मामला बिल्कुल अलग है।
वक्तव्य में कहा गया है, “दिल्ली विधानसभा से युक्त एक संघ शासित क्षेत्र है न कि कोई राज्य और इस तरह दिल्ली का अपना एक विशेष स्थान है।” वक्तव्य के अनुसार, “दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश संविधान के अनुकूल नहीं हैं क्योंकि राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त अधिकारों के तहत सेवाओं के मामले में निर्णय लेने का अधिकार उप-राज्यपाल को दिया गया है।”

नेशनल

रायबरेली में होगी अमेठी से भी बड़ी हार, बीजेपी का राहुल गांधी पर निशाना

Published

on

Loading

लखनऊ। कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से उम्‍मीदवार कौन होगा? इसपर सस्‍पेंस खत्‍म कर दिया है। पार्टी ने शुक्रवार को नामांकन के आखि‍री द‍िन नई ल‍िस्‍ट जारी कर इन दोनों सीटों पर प्रत्‍याशि‍यों के नाम का एलान कर द‍िया है। कांग्रेस ने अमेठी से केएल शर्मा को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद भाजपा ने राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर निशाना साधा है।

उपमुख्मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘राहुल गांधी और गांधी परिवार में अमेठी-रायबरेली से चुनाव लड़ने का साहस नहीं हो रहा है, लेकिन किसी ने उन्हें (राहुल गांधी) समझाया होगा कि पिछली बार सोनिया गांधी इतने मतों से जीत गई थीं इसलिए आप अमेठी न जाकर रायबरेली चलिए। रायबरेली में राहुल गांधी की अमेठी से भी बड़ी पराजय होने जा रही है। हम ये दोनों सीटें तो बहुत बड़ें नंबर से जीतेंगे ही साथ ही उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें भी जीतेंगे’

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि राहुल गांधी पहले अमेठी छोड़कर वायनाड भाग गए थे, अब वायनाड छोड़कर रायबरेली आ गए हैं, रायबरेली के लोग उन्हें कभी स्वीकार नहीं करेंगे। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी को लेकर जिस तरह का माहौल बना है, वही कारण है कि कांग्रेस पहले तो तय नहीं कर पा रही थी कि क्या करना चाहिए। पिछली बार राहुल गांधी अमेठी से हार कर केरल की तरफ भागे थे। अब वायनाड से हार की आशंका देखते हुए रायबरेली आ गए। उत्तर प्रदेश का माहौल मोदीमय हो चुका है। हम पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ने जा रहे हैं… रायबरेली की जनता भी उनका(राहुल गांधी) इंतजार कर रही है कि कांग्रेस ने पीएम मोदी के बारे में जो भी हल्की बातें कही हैं उसका हिसाब उन्हें देना पड़ेगा।’

Continue Reading

Trending