Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

राम मंदिर में नहीं रुक रही श्रद्धालुओं की भीड़, सुगम दर्शन हेतु लगाए जाएंगे संकेतक; जाने पूरी व्यवस्था

Published

on

The crowd of devotees is not stopping in Ram temple ayodhya

Loading

अयोध्या। राम मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के सुविधाजनक दर्शन की व्यवस्था के लिए कई परिवर्तन किए जा रहे हैं। मंदिर में प्रवेश करते ही श्रद्धालु किस तरह आगे बढ़ें और कहां से मुड़कर मुख्य मंदिर तक पहुंचेंगे यह समझाने के लिए संकेतक लगेंगे।

कमिश्नर गौरव दयाल की अध्यक्षता में प्रशासन और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की समन्वय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। कमिश्नर ने बताया कि निर्माण कंपनी लार्सेन टुब्रो को श्रीराम जन्मभूमि परिसर में दर्शन मार्गों व निकास मार्गों के अलावा मंदिर परिसर में बने शौचालयों पर जगह-जगह संकेतक लगाने के निर्देश दिए हैं।

मंदिर परिसर में लगी सुरक्षा एजेंसी को और अधिक मैनपॉवर की तैनाती किए जाने के साथ ही उन्हें प्रशिक्षित करने की भी सलाह दी गई है। मंदिर परिसर की साफ सफाई व्यवस्था बेहतर रखने के लिए ट्रस्ट की ओर से तैनात एजेंसी को भी सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरव दयाल ने बताया कि पब्लिक फैसिलिटी सेंटर (PFC) में आने वाले दर्शनार्थियों के सामान, जूते-चप्पल रखने की व्यवस्था और बेहतर करने के सुझाव दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पीएफसी परिसर में पर्याप्त होल्डिंग एरिया विकसित किया जा रहा है।

लगाए जाएंगे AI बेस्ड कैमरे

आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर के सभी प्रवेश व निकास द्वारों पर अर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड कैमरे लगाए जाएंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों ने इस पर सहमति जताते हुए एलऐंडटी को जरूरी निर्देश दिए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि आगामी दिनों में भगवान रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या में और अधिक बढ़ोतरी होगी। ऐसे में ट्रस्ट को उसी के हिसाब से बैरिकेड बढ़ाने के सुझाव दिए गए हैं।

बैठक के पहले अधिकारियों ने मंदिर परिसर के विभिन्न स्थलों, दर्शन मार्गों, निकास बिंदुओं, पीएफसी सहित जन्मभूमि पथ, भक्तिपथ व शृंगारहाट से बिड़ला धर्मशाला तक रामपथ पर पैदल चलकर निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भक्ति पथ व रामपथ के फुटपाथ पर अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई।

Continue Reading

आध्यात्म

नौकरी में चाहिए प्रमोशन तो अपनाएं ज्योतिष के ये उपाय

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप पिछले काफी समय नौकरी कर रहे हैं और आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है। या फिर आपकी बॉस से नहीं बन रही है तो ये कुछ सरल उपाय करके आप सफलता पा सकते हैं।

. शनिवार की सुबह जल्दी उठें और नित्य कर्मों से निवृत्त होकर घर में किसी पवित्र स्थान पर पूजन का विशेष प्रबंध करें या किसी मंदिर में जाएं। शनिवार शनि की पूजा का विशेष दिन माना जाता है। शनि हमारे कर्मों का फल देने वाले देवता हैं। अत: इसी दिन शनि देव का विधिवत पूजन करनी चाहिए।

. तरक्की के लिए सूर्य देवता को मनाना काफी शुभ बताया जाता है। जो लोग आसानी से तरक्की करते हैं उनका सूर्य काफी मजबूत होता है। प्रतिदिन सुबह सूर्य को पानी अर्पित करें और सूर्य नमस्कार करें। सूर्य देवता को जल अर्पित करने वाला बर्तन तांबे का हो और उसमें थोड़ा गंगाजल डालें। जल अर्पित करने के बाद सूर्य देवता से अपनी इच्छा रोज जाहिर किया करें।

. यदि नौकरी-पेशा करने वाले जातकों को प्रमोशन नहीं मिल रहा है अथवा उनकी तनख्वाह में वृद्धि नहीं हो रही है तो उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करना चाहिए।

. प्रतिदिन पक्षियों को मिश्रित अनाज खिलाना चाहिए। सात प्रकार के अनाजों को एकसाथ मिलाकर पक्षियों को खिलाएं। इसमें गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा, चावल, दालें शामिल की जा सकती हैं। प्रतिदिन सुबह यह उपाय करें, जल्दी ही नौकरी से जुड़ी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी।

. रात को सोते समय एक तांबे के बर्तन में पान भरकर अपने बिस्तर के नीचे रखें और सुबह उठते ही, बिना किसी को बोले, यह जल घर के बाहर फेंक दें।

. भगवान विष्णु की आराधना करने से भक्तों की मन की मुराद पूरी होती है इसलिए नौकरी में प्रमोशन पाने के इच्छुक जातकों को भगवान विष्णु जी की आराधना करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending