Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

म्यूचुअल फंड में शुद्ध निवेश 10 महीनों में सबसे कम, लगातार हो रही गिरावट

Published

on

Loading

नई दिल्ली। शेयर बाजार (Stock Market) में अगस्त माह में अच्छी तेजी देखने की मिली, लेकिन म्यूचुअल फंड निवेशकों का रुख बाजार से थोड़ा अलग रहा। ऐसा इसलिए, क्योंकि अगस्त में इक्विटी म्यूचुअल फंड में 6,120 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है, जो पिछले 10 महीनों में सबसे कम है। यह लगातार 18वां महीना है, जब देश में म्यूचुअल फंड में आ रहे शुद्ध निवेश में गिरावट हुई है।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया (AMFI) की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, इक्विटी म्यूचुअल फंड में जुलाई में 8898 करोड़, जून में 15,495 करोड़, मई में 18,529 करोड़ और अप्रैल में 15,890 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश आया था। अगस्त से पहले इक्विटी में न्यूनतम शुद्ध निवेश पिछले साल अक्टूबर 2021 में 5,215 करोड़ रुपये का आया था।

इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुद्ध निवेश मार्च 2021 के बाद से लगातर देखा जा रहा है। इससे पहले जुलाई 2020 से लेकर फरवरी 2021 के 46,791 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी देखने को मिली थी।

अन्य म्यूचुअल फंड में शुद्ध निवेश

इक्विटी के अलावा डेट म्यूचुअल फंड में अगस्त महीने में 49,164 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश रहा, जो कि जुलाई में केवल 4,930 करोड़ रुपये था। वहीं, हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में 6,601 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी और गोल्ड ईटीएस फंड में 38 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी देखी गई है।

म्यूचुअल फंड योजनाओं में आ रहा बड़ा निवेश

अगस्त महीने में देश में मौजूद म्यूचुअल फंड योजनाओं में 65,077 शुद्ध निवेश देखने को मिला है, जो जुलाई में 23,605 करोड़ रुपये था। इसके साथ ही देश में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का आकार अब बढ़कर 39.34 लाख करोड़ रुपये हो गया है। जबकि जुलाई माह में यह 37.75 लाख करोड़ था।

नेशनल

अचानक सिक लीव पर गए 300 सीनियर कर्मचारी, एयर इंडिया की 70 से ज्यादा उड़ानें रद्द

Published

on

Loading

नई दिल्ली। एयर इंडिया के 300 सीनियर कर्मचारी एक साथ सिक लीव पर चले गए हैं जिस कारण उसकी 70 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। टाटा ग्रुप की एयरलाइन के प्रवक्ता ने बयान जारी करके देशवासियों को यह जानकारी दी।

एयरलाइन के सीनियर क्रू मेंबर्स ने बीमार होने की लीव दी है। इसके बाद एयरलाइन को इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ीं। वहीं सूत्रों के मुताबिक, नागरिक उड्डयन विभाग तक मामला पहुंच गया है और अधिकारी मामले में दखल दे रहे हैं, क्योंकि अचानक क्रू मेंबर्स का छुट्टी पर चले जाना विवाद की ओर संकेत कर रहा है। हाल ही में विस्तारा एयरलाइन में भी सकंट आया था। क्रू मेंबर्स छुट्टी पर चले गए थे और देशभर में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अचानक हुई परेशानी के चलते यात्रियों से माफी मांगी और रिफंड देने का ऐलान किया। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि कंपनी के क्रू मेंबर्स से बात चल रही है। अगर कोई विवाद हुआ तो उसे जल्द सुलझा लिया जाएगा। परेशानी के लिए खेद है, पैसेंजर्स को उनका रिफंड जल्दी ही दे दिया जाएगा। जल्दी ही फ्लाइट्स एक्टिव मोड में जाएंगी। ऐसे में जो पैसेंजर्स अपनी फ्लाइट्स री-शेड्यूल कराना चाहते हैं, वे बता सकते हैं। एक्स्ट्रा फीस लिए बिना फ्लाइट री-शेड्यूल कर दी जाएगी।

बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर इंडिया की सहायक कंपनी है। नवंबर 2022 में एयर इंडिया ने इसका अधिग्रहण किया था। एयरलाइन के पास 28 एयरबस, 26 बोइंग और 737 प्लेन है। एयरलाइन लगभग पूरे देश में अपनी सर्विस देती है, लेकिन अब अचानक क्रू मेंबर्स का संकट गहराने से एयरलाइन सुर्खियों में आ गई है।

Continue Reading

Trending