Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी के आदेश पर यूपी में 72 घंटे के अंदर धर्मस्‍थलों से उतारे गए 11 हजार लाउडस्‍पीकर

Published

on

Loading

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के निर्देश पर धर्मस्थलों में तय मानकों का उल्लंघन करते हुए बजाए जाने वाले अवैध लाउडस्पीकर हटवाने का अभियान बुधवार को भी जारी रहा। बुधवार को शाम तक 72 घंटे के अभियान में धर्मस्थलों से कुल 10923 अवैध लाउडस्पीकर हटवाए गए, जबकि धर्मस्थलों पर लगे 35221 लाउडस्पीकर की आवाज निर्धारित मानक के अनुसार कम कराई गई।

मुख्यमंत्री की पहल पर सबसे पहले श्रीकृष्णजन्मभूमि मथुरा में लगाए गए लाउडस्पीकर हटाए गए थे। इसके बाद गोरखपुर के ऐतिहासिक गोरखनाथ मंदिर में लाउडस्पीकर की आवाज धीमी कर दी गई थी। मुख्मंत्री ने निर्देश दिए थे कि हर किसी को अपनी उपासना पद्धति मानने की स्वतंत्रता है और इसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इस प्रकार की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए। 25 अप्रैल को गृह विभाग ने हाईकोर्ट ने वर्ष 2017 के आदेश का हवाला देते हुए शासनादेश जारी किया।

लाउडस्पीकर उतारे गए

आगरा जोन 413
मेरठ जोन 1204
बरेली जोन 1070
लखनऊ जोन 2395
कानपुर जोन 1056
प्रयागराज जोन 1172
गोरखपुर जोन 1788
वाराणसी जोन 1366
कानपुर कमिश्नरेट 80
लखनऊ कमिश्नरेट 190
गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट 19
वाराणसी कमिश्नरेट 170

लोकतंत्र में संवाद का बड़ा महत्व है। संवाद के माध्यम से ही हमने अनावश्यक रूप से लगे लाउडस्पीकर हटाने में सफलता पाई है। धर्मगुरुओं से संवाद बनाने का क्रम जारी रहे। लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका अनुपालन कराया जाए।

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending