Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

उत्तरखंड में मनाया जाता है हनुमान ध्वज यात्रा का उत्सव, उमड़ती है भक्तों की भीड़

Published

on

Loading

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, चैत्र मास की पूर्णिमा को श्री राम भक्त भगवान हनुमान जी का जन्म हुआ था।  जन्मोत्सव में संकट मोचन की आराधना करने का विधान है। माना जाता है कि आज के दिन हनुमान जी की पूजा करने से तमाम तरह की बाधाओं से छुटकारा मिल जाता है।

हनुमान जन्मोत्सव पर हर वर्ष उत्‍तराखंड के उत्तरकाशी जिले में हनुमान ध्वज यात्रा का खास उत्सव होता है। इस उत्सव की शुरुआत चैत्र शुक्ल पक्ष यानि चैत्र नवरात्र के पहले दिन से शुरू हो जाती है। ध्वज पर श्रद्धालु लाल कपड़े में श्रीफल बांधते हैं। इसे मनोकामना श्रीफल भी कहते हैं। श्रीफल बांधने वालों की भारी भीड़ उमड़ती है।

हनुमान और गणेश की पौराणिक प्रतिमाएं

उत्तरकाशी विश्वनाथ चौक के निकट हनुमान मंदिर है। इस मंदिर में हनुमान और गणेश की पौराणिक प्रतिमाएं हैं। यह दोनों प्रतिमाएं पहले हनुमान चौक पर स्थित पीपल के वृक्ष के नीचे थी।

1960 में उत्तरकाशी जिले का गठन हुआ। जिसके बाद हनुमान चौक के आसपास आबादी बढऩे लगी। फिर विश्वनाथ चौक के निकट हनुमान मंदिर बनाकर दोनों पौराणिक प्रतिमाओं को स्थापित किया गया। फिर 1969 में हनुमान की एक बड़ी मूर्ति इसी मंदिर में स्थापित की गई।

निरंतर चली आ रही ध्‍वज यात्रा

1982 में हनुमान ध्वज महायात्रा का शुभारंभ किया गया। जो निरंतर चली आ रही है। हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी शिव प्रसाद भट्ट कहते हैं कि चैत्र शुक्ल पक्ष से निरंतर हनुमान मंदिर में कार्यक्रम हो रहे हैं। जिसमें हिंदू नव वर्ष पर प्रभात फेरी, फिर राम नवमी महोत्सव, राम कथा का आयोजन हुआ है। हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान ध्वज शोभा यात्रा, हनुमान चरित्र जन्म लीला गाथा, शंख ध्वनि विस्तार प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

उन्होंने कहा कि जो पौराणिक प्रतिमा है उसमें हनुमान जी आशीर्वाद स्वरूप में खड़े हैं तथा दायें पाव पर बेड़ी बंधी है। जिसको लेकर मान्यता है कि यह बेड़ी अयोध्या के निवासियों ने तब बांधी थी, जब हनुमान जी अयोध्या छोड़कर दूसरे स्थान के लिए जा रहे थे।

मुख्य पुजारी शिव प्रसाद भट्ट ने कहा कि हनुमान जी को अमरत्व का वरदान प्राप्त है। इसलिए हनुमान जी अभी अपने भक्तों की बीच हैं और भक्तों के तमाम कष्ट निवारते हैं। उत्तरकाशी में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर जो भी भक्त हनुमान ध्वज पर श्रीफल बांधता है उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है।

आध्यात्म

नौकरी में चाहिए प्रमोशन तो अपनाएं ज्योतिष के ये उपाय

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप पिछले काफी समय नौकरी कर रहे हैं और आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है। या फिर आपकी बॉस से नहीं बन रही है तो ये कुछ सरल उपाय करके आप सफलता पा सकते हैं।

. शनिवार की सुबह जल्दी उठें और नित्य कर्मों से निवृत्त होकर घर में किसी पवित्र स्थान पर पूजन का विशेष प्रबंध करें या किसी मंदिर में जाएं। शनिवार शनि की पूजा का विशेष दिन माना जाता है। शनि हमारे कर्मों का फल देने वाले देवता हैं। अत: इसी दिन शनि देव का विधिवत पूजन करनी चाहिए।

. तरक्की के लिए सूर्य देवता को मनाना काफी शुभ बताया जाता है। जो लोग आसानी से तरक्की करते हैं उनका सूर्य काफी मजबूत होता है। प्रतिदिन सुबह सूर्य को पानी अर्पित करें और सूर्य नमस्कार करें। सूर्य देवता को जल अर्पित करने वाला बर्तन तांबे का हो और उसमें थोड़ा गंगाजल डालें। जल अर्पित करने के बाद सूर्य देवता से अपनी इच्छा रोज जाहिर किया करें।

. यदि नौकरी-पेशा करने वाले जातकों को प्रमोशन नहीं मिल रहा है अथवा उनकी तनख्वाह में वृद्धि नहीं हो रही है तो उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करना चाहिए।

. प्रतिदिन पक्षियों को मिश्रित अनाज खिलाना चाहिए। सात प्रकार के अनाजों को एकसाथ मिलाकर पक्षियों को खिलाएं। इसमें गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा, चावल, दालें शामिल की जा सकती हैं। प्रतिदिन सुबह यह उपाय करें, जल्दी ही नौकरी से जुड़ी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी।

. रात को सोते समय एक तांबे के बर्तन में पान भरकर अपने बिस्तर के नीचे रखें और सुबह उठते ही, बिना किसी को बोले, यह जल घर के बाहर फेंक दें।

. भगवान विष्णु की आराधना करने से भक्तों की मन की मुराद पूरी होती है इसलिए नौकरी में प्रमोशन पाने के इच्छुक जातकों को भगवान विष्णु जी की आराधना करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending