Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तर प्रदेश

Gorakhnath Temple Attack: ATS ने रात भर की मुर्तजा से पूछताछ, प्रतिबंधित साइट्स से जुड़ा था आरोपी

Published

on

Loading

गोरखनाथ मंदिर में तैनात पीएसी जवानों पर हमले के आरोपी अहमद मुर्तुजा अब्‍बासी की सात दिन की रिमांड कोर्ट ने एटीएस को दी है। कल पूरी रात एटीएस ने किसी अज्ञात स्‍थान पर मुर्तुजा से पूछताछ की। मुर्तुजा से गोरखनाथ मठ में जाने, वहां ‘अल्‍लाहो अकबर’ के नारे लगाने और फिर धारदार हथियार से हमला कर देने की वजह पूछी गई। इसके साथ ही मुर्तुजा से उसके आतंकी कनेक्‍शन के बारे में भी कई सवाल किए गए।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुर्तजा बार-बार बयान बदलता रहा है। इस बीच एटीएस की एक टीम नेपाल में उसके कनेक्‍शन का पता लगाने भी गई है। बताया जा रहा है कि एटीएस ने मुर्तुजा के दो मददगारों को उठा लिया है। एटीएस की पूरी कोशिश है कि मुर्तुजा के सभी मददगारों की पहचान कर गोरखनाथ मंदिर में हमले के बारे में उनकी भूमिका सामने लाई जाए।

किसने की गोरखनाथ मंदिर की रेकी

सूत्रों का कहना है कि मुर्तुजा के हमले से कुछ दिन पहले कुछ लोगों ने गोरखनाथ मंदिर की रेकी की थी। एटीएस की पूछताछ में यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि रेकी करने वाले कौन थे। मुर्तुजा ने जिस हथियार (बांकी) से पीएसी जवानों पर हमला किया, उसे उसने कहां से खरीदा था? वह नेपाल में किस-किस से मिला था? क्‍या मुर्तुजा केमिकल विस्‍फोटक बनाना जानता है? उसने केमिकल इंजीनियर की नौकरी क्‍यों छोड़ दी थी? ऐसे तमाम सवालों के जवाब मुर्तुजा से जानने की कोशिश की जा रही है।

जाकिर नाइक के वीडियो देखता था मुर्तुजा

गोरखनाथ मंदिर के हमलावर मुर्तुजा के मोबाइल और लैपटॉप की जांच से पता चला है कि वह जाकिर नाइक के वीडियो देखता था। इंटरनेट और सोशल मीडिया का माहिर मुर्तजा कुछ प्रतिबंधित साइट से भी जुड़ा हुआ था। मुर्तजा उनकी गतिविधियों में कितना संलिप्त था, एटीएस टीम उसकी जांच कर रही है। मुर्तजा ने हाल में एक नया और महंगा लैपटॉप भी खरीदा था। 10 मार्च को कोरियर से उसके घर लैपटॉप पहुंचा। उस लैपटॉप की कीमत तकरीबन एक लाख रुपये है।

सुरक्षा को लेकर सीएम योगी ने दो बार की बैठक

सोमवार की शाम को गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर की सुरक्षा को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दो बार बैठक की। सीएम ने घटनास्थल का मुआयना भी किया। बैठक के दौरान योगी ने कहा कि गोरखनाथ मंदिर न सिर्फ पूर्वी यूपी बल्कि देश-दुनिया के लाखों-करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। यहां किसी भी दशा में सुरक्षा व्यवस्था में कमी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने घटना की गहनता से जांच के साथ ही ऐसी कार्ययोजना बनाने को कहा जिससे किसी भी श्रद्धालु की सुरक्षा को खतरा न हो। बैठक में एडीजी एटीएस नवीन अरोरा, एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश, एडीजी जोन अखिल कुमार, कमिश्नर रवि कुमार एनजी, डीआईजी जे. रविंद्र गौड, जिलाधिकारी विजय किरन आनंद और एसएसपी डॉ. विपिन ताडा मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश

उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना किया मुहाल, आगरा में 48 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का औसत तापमान 45 डिग्री के करीब है। यूपी के आगरा में तापमान सबसे ज्यादा 47.7 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं मथुरा में तापमान 47.5 जबकि झांसी में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री तक दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार यूपी, हरियाणा, मध्य प्रदेश में तापमान 47 डिग्री के पार दर्ज किया गया। जबकि राजस्थान और पंजाब में तापमान 46 डिग्री तक रहा। मध्य प्रदेश के दतिया में तापमान 47.5 डिग्री रहा, वहीं हरियाणा के नूह में पारा 47.2 तक पहुंच गया था। जबकि राजस्थान का गंगानगर सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान 46.7 डिग्री रहा। जबकि बिहार के बक्सर में 44.9 तो चंडीगढ़ में पारा 44.2 तक पहुंच गया।

राजधानी दिल्ली का हाल सबसे ज्यादा बेहाल देखने को मिला जहां कई इलाकों में तापमान सबसे ज्यादा 48 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के मुंगेशपुर और नजफगढ़ में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं जाफरपुर और पीतमपुरा में 47 डिग्री जबकि आया नगर 46 सेल्सियस तक तापमान रहा। इसके अलावा एनसीआर नोएडा का तापमान 45.9 डिग्री, गुरुग्राम का तापमान 45.1, गाजियाबाद में 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की मानें तो आज और कल यानी सोमवार और मंगलवार को लू का प्रभाव देखने को मिलने वाला है। गर्म हवाएं 25 से 35 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार चलने वाला है। गर्म हवाओं को लेकर IMD ने रेड अलर्ट भी जारी किया है। वहीं बुधवार और गुरुवार को लू को लेक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Continue Reading

Trending