Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश पर उठ रहे 5 अहम सवाल

Published

on

Loading

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य रक्षा कर्मियों की मौत हो गई। सीडीएस वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में लेक्चर देने जा रहे थे, तभी यह हादसा हो गया। हेलिकॉप्टर लैंडिंग से कुछ मिनट पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सोशल मीडिया पर एक हेलीकॉप्टर का वीडियो वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो हादसे से पहले का है। इसमें हेलीकॉप्टर अच्छी तरह से उड़ता हुआ दिख रहा है। फिर अचानक से यह धुंध के गुबार में खो जाता है। हालाँकि आज की खबर इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। इन सब के बीच लोगों के मन में हादसे को लेकर कई तरह के सवाल और आशंकाएं हैं।

हेलीकाप्टर से कोई डिस्ट्रेस कॉल क्यों नहीं की गई?

पहला सवाल ये खड़ा होता है कि ‘हेलीकाप्टर से कोई डिस्ट्रेस कॉल क्यों नहीं की गई?’ जानकारी के मुताबिक हेलीकाप्टर सुबह 12 बज कर 12 मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हेलीकाप्टर से कोई भी डिस्ट्रेस्सेड कॉल नहीं की गई, ऐसे में सवाल उठाये जा रहे हैं कि ऐसा क्यों हुआ कि क्रैश से पहले हेलीकाप्टर के चालक डिस्ट्रेस्सेड कॉल भी नहीं कर पाए। लैंडिंग से पहले पायलट का मैसेज था कि वह 4000 फीट की ऊंचाई पर है और लैंडिंग बेस से 5 मिनट दूर है।

हेलीकॉप्टर इतना सुरक्षित है तो आखिर यह हादसा कैसे हो गया?

Mi-17 V-5 हेलीकॉप्टर को बहुत सुरक्षित माना जाता है। इसलिए इसे पीएम समेत अन्य वीवीआईपी यूज करते हैं। इसमें डबल इंजन होता है। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि यदि यह हेलीकॉप्टर इतना सुरक्षित है तो आखिर यह हादसा कैसे हो गया। क्या इस हादसे की वजह तकनीकी गड़बड़ी है या कुछ और। वहीं, जानकारों का मानना है कि कुन्नूर में हुए इस हादसे की वजह कोहरा और सही दृश्यता नहीं होना हो सकती है। जानकारों का कहना है कि इसमें तकनीकी गड़बड़ी का आशंका बहुत कम है।

हेलीकॉप्टर के ब्लैक बॉक्स में क्या है ?

अगला अहम सवाल ये खड़ा होता है कि क्या हेलीकाप्टर के ब्लैक बॉक्स में क्या है ? क्या ब्लैक बॉक्स में कोई राज़ छुपे हैं? आपको बता दें कि आज ब्लैक बॉक्स और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर कि तलाश पूरी हो चुकी है। दुर्घटनास्थल पर तलाशी का दायरा बढ़ा दिया गया था। ब्लैक बॉक्स हेलीकॉप्टर की अंतिम उड़ान स्थिति और अन्य पहलुओं के बारे में डेटा बता सकता है। भले ही इसे ब्लैक बॉक्स कहा जाता है, लेकिन उड़ान डेटा रिकॉर्डर को चमकीले नारंगी रंग में रंगा जाता है और यह उड़ान डेटा और कॉकपिट वातार्लापों को रिकॉर्ड करता है।

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर स्वदेशी है या विदेशी?

चौथा सवाल ये है कि ​ये वीवीआईपी हेलीकॉप्टर स्वदेशी है या विदेशी? Mi-17 V-5 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर रूस में निर्मित है। इसे दुनिया का सबसे एडवांस हेलीकॉप्टर माना जाता है। इसकी अधिकतम स्पीड 250 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह एक बार में 36 सैनिकों को लेकर उड़ान भर सकता है। इसकी खासियत है कि यह 6000 मीटर तक की ऊंचाई पर भी उड़ान भर सकता है। यह एक बार फ्यूल के साथ 580 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है। 17 फरवरी 2012 को इसे एयरफोर्स में शामिल किया गया था।

धुंध के बीच कैसे खो गया हेलीकॉप्टर?

अगला सबसे महत्वपूर्ण सवाल ये खड़ा हो रहा है कि धुंध के बीच कैसे खो गया हेलीकॉप्टर? अगर धुंध थी, मौसम खराब था, तो उड़ान क्यों कराइ गई। सोशल मीडिया पर इस एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को किसी टूरिस्ट ने शूट किया है। वीडियो में हेलीकॉप्टर उड़ान आसमान में बिल्कुल सही तरीके से उड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। चंद सेकंड बाद ही हेलीकॉप्टर धुंध के गुबार में गायब हो जाता है। हालांकि, एनबीटी ऑनलाइन इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

नेशनल

अफ्रीकन दिखते हैं दक्षिण भारत के लोग… सैम पित्रोदा के बयान पर मचा बवाल, बीजेपी ने बोला हमला

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने पूर्वोत्तर और दक्षिण भारतीय लोगों को लेकर ऐसा बयान दे दिया है जिसपर बवाल मच गया है। सैम पित्रोदा ने कहा कि पूर्वोत्तर में रहने वाले लोग चीन जैसे दिखते हैं और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकन जैसे। दरअसल, सैम पित्रोदा का एक वीडियो सामने आया है.जिसमें वह कह रहे हैं कि भारत जैसे विविधता वाले देश में सभी एक साथ रहते हैं. वीडियो में उन्हें कहते देखा जा सकता है। वह कहते हैं कि यहां पूर्वी भारत के लोग चीन के लोगों जैसे, पश्चिम भारत में रहने वाले अरब जैसे और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी लोगों जैसे दिखते हैं। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके फिर भी हम सभी मिल-जुलकर रहते हैं।

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के इस बयान पर बीजेपी की ओर से असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पलटवार किया। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से उनके वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा, “सैम भाई, मैं नॉर्थ ईस्ट से हूं और भारतीय जैसा दिखता हूं। हम एक विविधतापूर्ण देश हैं-हम अलग दिख सकते हैं लेकिन हम सभी एक हैं। हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो!”

सैम पित्रोदा के कुछ ही दिन पहले दिए गए विरासत टैक्स वाले बयान पर चुनाव के बीच बवाल मचा था वहीं अब एक बार फिर उनके बयान पर विवाद खड़ा हो गया है। पिछले दिनों सैम पित्रोदा ने भारत में विरासत कर कानून की वकालत की था। धन के पुनर्वितरण की दिशा में नीति की आवश्यकता पर जोर देते हुए, पित्रोदा ने अमेरिका का हवाला दिया था। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इससे पल्ला झाड़ लिया था और इसे उनका निजी बयान बताया था।

Continue Reading

Trending