Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

Corona: 24 घंटे में कोरोना के कारण मौत का आंकड़ा हुआ 308

Published

on

Loading

भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 9000 के पार चली गई है। अभी तक 308 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है, जबकि 857 मरीज ठीक होकर वापस घर जा चुके हैं।

ICMR ने कहा कि कल तक हमने 2 लाख 6 हजार 212 टेस्ट किए। चिंता की कोई बात नहीं है। हम अगले 6 हफ्ते तक आसानी से टेस्ट कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये बताया है कि देश में 24 घंटे में कोरोना के 796 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

पंजाब में पुलिसकर्मियों पर फिर हमला, कर्फ्यू के दौरान फायरिंग

रविवार को मुंबई में सबसे अधिक 152 मामले कोरोना के सामने आए, जबकि 24 घंटे में 16 लोगों की मौत हो गई है। वहीं दिल्ली में 44 घंटे 85 मामले सामने आए व 5 लोगों की मौत हुई है।

उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक सूबे के 15 जिलों में 146 हॉटस्पॉट चुने गए हैं। इसमें लगभग 9,78,055 लोग रहते हैं। यहां पर बैरिकेडिंग और सैनिटाइजेशन का काम चालू है।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending