Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज़ मुशर्रफ की अचानक तबीयत बिगड़ गई है। उन्हें दुबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बता दें, परवेज मुशर्रफ दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं और पिछले तीन-चार साल से दुबई में ही रुके हुए हैं। इसके साथ ही परवेज मुशर्रफ को ब्लड प्रेशर से जुड़ी भी दिक्कतें हैं।

कुछ समय पहले भी तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बीते दिनों ही पाकिस्तान की एक कोर्ट ने मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाने का आदेश दिया था, लेकिन बाद में इमरान सरकार की ओर से इस आदेश को टालने की मांग की गई थी।

गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति 2016 से ही पाकिस्तान से बाहर हैं और दुबई में रह रहे हैं। परवेज मुशर्रफ के खिलाफ पाकिस्तान की कई अदालतों में केस चल रहे हैं, जिनका उन्हें सामना करना पड़ रहा है।

अदालतों के द्वारा परवेज मुशर्रफ को पेश होने के आदेश में दिए गए हैं, हालांकि हर बार वह वापस आने से मना ही करते रहे क्योंकि उन्हें डर है कि वतन लौटने के बाद उन्हें कई मामलों में सजा हो सकती है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending