Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

पहले वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराया, 1-0 की बनाई बढ़त

Published

on

Loading

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को खेले गए पहले वनडे इंटरनेशन मुकाबले में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ वेस्टइंडीज ने 3 मैचों की श्रृंख्ला में 1-0 से बढ़त बना ली है।

वेस्टइंडीज को जीत दिलाने में शाई होप और रोस्टन चेज की बल्लेबाजी ने अहम भूमिका निभाई। दोनों ही खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक लगाए।

रोस्टन ने विंडीज की ओर से सबसे ज्यादा 94 रन बनाए जबकि शाई होप ने दूसरे छोर पर उनका भरपूर साथ दिया। अफगानिस्तान की तरफ से मुजिबुर्ररहमान  ने 2 जबकि नवीन-उल-हक ने 1 विकेट चटकाया।

इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बैंटिंग करने का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतारी अफगानी टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और महज 11 रनों के स्कोर पर टीम ने हजरतुल जजैई के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया।

हजरतुल को शेल्डन कोटरेल में बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। अफगानी टीम अभी इस नुकसान से उबरी भी नहीं थी कि अगले ओवर में जेसन होल्डर ने जावेद अहमदी को पूरन के हाथों कैचआउट कराकर पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद रहमत शाह और इकराम अली खिल ने पारी को संभाला।

रहमत 61 रन बनाकर रोस्टन चेज के हाथों आउट हुए तो वहीं 3 गेंद बाद इकराम (58) को रनआउट कर वेस्टइंडीज की टीम में मैच में एक बार फिर वापसी कर ली।

इसके बाद टीम के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे लेकिन एक छोर पर असगर अफगान टिके रहे और टीम को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाने की पूरी कोशिश की लेकिन 35 रन के निजी स्कोर पर वह भी होल्ड के हाथों रन हो गए।

इसके बाद अफगानिस्तान की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और 194 रनों पर ऑलआउट हो गई। वेस्टडंडीज की ओर से जेसन होल्डर और रोस्टन चेज और रोमारियो शेफर्ड ने 2-2 विकेट लिए जबकि शेल्डन कोटरेल और हेडन वॉश ने 1-1 विकेट चटकाए।

खेल-कूद

IPL 2024: नवाबों के शहर में आज लखनऊ से भिड़ेगी मुंबई, स्पिनर्स दिखा सकते हैं कमाल

Published

on

Loading

लखनऊ। नवाबों के शहर लखनऊ में आज आईपीएल के 48 वे मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) और मुंबई इंडियंस (एमआई) के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। लखनऊ और मुंबई के बीच यह सीजन का पहला मुकाबला होगा। दोनों ही टीमों में दिग्गज खिलाड़ियों की कमी नहीं है। हालांकि, मौजूदा फॉर्म को देखकर लखनऊ का पलड़ा भारी है।

मुंबई इंडियंस की टीम भले ही 5 आईपीएल खिताब जीत चुकी हो और पहले सीजन से टूर्नामेंट खेल रही हो, लेकिन एलएसजी के सामने उसकी दाल ज्यादा नहीं गलती है। दोनों टीमें अब तक चार बार आमने सामने हुई हैं। इसमें से तीन बार लखनऊ और एक बार मुंबई ने बाजी मारी है। यानी पलड़ा लखनऊ का भारी है। इस बार तो मैच भी लखनऊ में हो रहा है, ऐसे में मुंबई के लिए जीत दर्ज करना आसान भी नहीं होने वाला। खास बात ये है कि जब भी दोनों टीमें आमने सामने आई हैं, कभी भी 200 से ज्यादा का स्कोर नहीं बना है। मुंबई ने लखनऊ के सामने अपना सबसे बड़ा स्कोर 199 रन का बनाया है, वहीं लखनऊ ने मुंबई के सामने 182 रन सबसे ज्यादा रन बनाने का काम किया है।

इकाना की पिच पर आईपीएल में स्पिनर्स ही हावी रहे हैं। यहां लो स्कोरिंग मैच देखने को मिले हैं। यानी जिस टीम के स्पिनर्स यहां बेहतर खेल दिखाएंगे, वो टीम ​थोड़ा आगे रह सकती है। मैच आगे बढ़ता है तो टर्न भी बढ़ता है और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना बहुत मुश्किल काम होता है। यहां पर बल्लेबाजों की अच्छी खासी परीक्षा होती है। दोनों टीमों का इस सीजन आज 10वां मैच रहेगा। एलएसजी 9 में से 5 जीत के बाद 10 पॉइंट्स लेकर अंक तालिका में 5वें नंबर पर है। दूसरी ओर मुंबई 9 में से 3 जीत के बाद 6 पॉइंट्स के साथ नौवें स्थान पर है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

एमआई: हार्दिक पांड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, नेहल वढेरा, टिम डेविड, मोहम्मद नबी, पीयूष चावला, ल्यूक वुड, जसप्रीत बुमराह और नुवान तुषारा।

एलएसजी: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), क्विंटन डी कॉक, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोयनिस, निकोलस पूरन, आयुष बदौनी , क्रुणाल पांड्या, मैट हेनरी, रवि बिश्नोई, यश ठाकुर और मोहसिन खान।

Continue Reading

Trending