Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

अगर धोनी ने दोबारा बलिदान ग्लव्स पहने तो ये खतरनाक सजा दे सकता है आईसीसी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह द्वारा बलिदान के निशान वाले ग्लव्स पहनने के बाद बीसीसीआई और आईसीसी आमने-सामने आ गए हैं।

धोनी को इस ग्लव्स का इस्तेमाल करने देने की बीसीसीआई की अपील को आईसीसी ने खारिज कर दिया है। आईसीसी की ओर से दिए गए बयान में कहा गया कि धोनी ने बलिदान निशाने के ग्लव्स पहनकर आईसीसी के नियमों का उल्लंघन किया है।

आईसीसी ने बयान जारी कर कहा कि आईसीसी इवेंट के नियम किसी निजी संदेश या लोगो को किसी भी सामान या कपड़े पर दिखाने की अनुमति नहीं देते हैं।

विकेटकीपिंग ग्लव्स पर बने लोगो इस नियम को तोड़ते हैं। ऐसे में अब ये सवाल उठने लगे हैं कि अगर धोनी ने दोबारा इन ग्लव्ज का इस्तेमाल किया तो उन्हें आईसीसी कौन सी सजा देगा।

आईसीसी के नियम कहते हैं कि पहली बार इस तरह की गलती करने पर फटकार लगाई जाती है। वहीं इसके बाद भी अपराध करने पर जुर्माना लगाया जाता है।

धोनी के मामले में उन्‍हें आईसीसी से कोई फटकार नहीं लगी है। आईसीसी ने उनसे केवल इस तरह के ग्‍लव्‍स न पहनने को कहा था। लेकिन आईसीसी के ताजा फरमान के बाद अब धोनी को या तो अपने ग्‍लव्‍स बदलने होंगे या फिर लोगो के ऊपर टेप लगानी होगी।

नियम के मुताबिक अगर इसके बाद भी वे इन ग्‍लव्‍स का इस्तेमाल करते हैं तो उनकी 25 प्रतिशत मैच फीस काटी जा सकती है। जबकि तीसरी बार गलती करने पर 50 फीसदी मैच फीस की कटौती की जा सकती है।

बता दें कि धोनी टेरिटोरियल आर्मी में हैं। उन्हें भारतीय सेना की पैरा स्‍पेशल फोर्स में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि मिली थी। धोनी के दस्तानों पर जो ‘बलिदान’ चिह्न था इसे सिर्फ पैरामिलिट्री कमांडो को ही यह धारण करने का अधिकार है।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए USA ने 15 सदस्यीय टीम का किया एलान, भारतीय खिलाड़ियों की भरमार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। यूएस ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कप्तानी भारतीय मूल के मोनांक पटेल करेंगे। वहीं इस टीम में न्यूजीलैंड की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन को भी जगह मिली है, जबकि भारतीय अंडर 19 के कप्तान रह चुके उन्मुक्त चंद इस टीम का हिस्सा नहीं बन पाए।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए घोषित हुई अमेरिका की 15 सदस्यीय टीम में साल 2010 में खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले सौरभ नेत्रवालकर को भी जगह मिली है। भारतीय अंडर 19 टीम साल 2010 में खिताब तो अपने नाम नहीं कर पाई लेकिन सौरभ के साथ उस टीम में मिले केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा जैसे खिलाड़ी थे। सौरभ ने इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए थे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका की 15 सदस्यीय टीम:

मोनांक पटेल (कप्तान), एरोन जोनेस (उप-कप्तान), एंड्रीस गोस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेस्सी सिंह, मिलिंद कुमार, निसार्ग पटेल, नितीश कुमार, नोसतुश केनजिगे, सौरभ नेत्रवालकर, शेडली वैन शेलक्विक, स्टीवन टेलर, शायान जाहांगीर।

रिजर्व प्लेयर – गजानंद सिंह, जुआनोए ड्रेसाडाले, यासिर मोहम्मद।

Continue Reading

Trending