Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

लखनऊ की हवा हुई और भी ज्यादा जहरीली, पांच दिन में फेफड़े हुए काले!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के बाद  अब लखनऊ की हवा भी बहुत जहरीली हो गई है। प्रदूषण के मामले लखनऊ अब दिल्ली से ज्यादा पीछे नहीं है। इस मामले में नवाबों का यह शहर देश का 7वां सबसे प्रदूषित शहर है।

वायु प्रदूषण से लोगों को जागरूक करने के लिए लखनऊ के लालबाग में नगर निगम मुख्यालय के सामने क्लाइमेट एजेंडा संस्था की तरफ से 10 जनवरी को कृत्रिम फेफड़ा लगाया गया जो पांच दिनों में ही काला पड़ गया।

अभियान के संयोजक केजीएमयू पल्मोनरी मेडिसिन विभाग अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत ने बताया कि दिल्ली के बाद लखनऊ में कृत्रिम फेफड़ा लगाया गया था,जिसको पांच दिन के लिए अध्ध्यन के लिए रखा गया था।

पहले 24 घंटों में ही कृत्रिम फेफड़ा सफेद से धुंधला हो गया, जबकि शनिवार को तीसरे दिन पूरी तरह मटमैले हो गया। उन्होंने बताया कि पांच दिन में फेफड़े पर प्रदूषण के असर को देखना था।

सोमवार को पांचवे दिन यह कृत्रिम फेफड़ा पूरी तरह से काला पड़ गया। इस कृत्रिम फेफड़े के काले पड़ने से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि लखनऊ की हवा किस हद तक जहरीली हो गई है।

प्रादेशिक

इस्कॉन के चेयरमैन गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन, देहरादून के अस्‍पताल में थे भर्ती

Published

on

Loading

देहरादून। इस्‍कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्‍यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का रविवार को निधन हो गया। हृदय संबंधी बीमारी के चलते उन्‍हें तीन दिन पहले देहरादून के सिनर्जी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्‍होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर से भक्तों में शोक की लहर है।

इस्कॉन मंदिर के डायरेक्टर कम्युनिकेशन इंडिया बृजनंदन दास ने बताया कि 5 मई को शाम 4 बजे नई दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित मंदिर में दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज दो मई को दूधली स्थित मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां वह अचानक फिसलकर गिर गए थे। इससे उन्हें चोट लगी थी। उनका तीन दिनों से सिनर्जी अस्पताल में इलाज चल रहा था। भक्त उनके आखिरी दर्शन दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में कर सकेंगे। सोमवार को उनकी देह को वृंदावन ले जाया जाएगा। इसका समय अभी तय नहीं हुआ है।

 

Continue Reading

Trending