Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मालदीव : नशीद को राजनीति से रोकने के लिए कानून पारित

Published

on

Loading

माले| मालदीव की संसद ने एक नया कानून पारित किया है, जिसके तहत जेल की सजा काट रहे लोग किसी राजनीतिक पार्टी की सदस्यता नहीं ले सकते। माना जा रहा है कि यह कानून सत्ता से अपदस्थ मालदीप के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) की सदस्यता से रोकने के लिए है। नशीद इस पार्टी के सह-संस्थापक हैं। 85 सदस्यीय संसद में सोमवार को इस कानून को 42-2 मतों के अंतर से पारित किया गया है।

एमडीपी के सांसदों ने मतदान की इस प्रकिया में भाग नहीं लिया और मजलिस (संसद) में जब सदन के उपाध्यक्ष ‘रीको’ मूसा मानिक ने मतदान की घोषणा की तो एमडीपी के सांसदों ने इसका विरोध किया और मेगाफोन और सायरन का इस्तेमाल किया ताकि उपाध्यक्ष की आवाज न सुनाई दे।

सत्ताधारी प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव को संसद में स्पष्ट बहुमत प्राप्त है।

नशीद जब सत्ता में थे तो उन्होंने एक न्यायाधीश को नजरबंद रखा था, जिसके बाद उन्हें सत्ता से अपदस्थ कर दिया गया था और मार्च में उन्हें आतंकवाद के आरोप में दोषी ठहरा गया। इस कानून के पारित होने के बाद अब नशीद को एमडीपी के नेतृत्व और सदस्यता दोनों से इस्तीफा देना होगा।

मिनिवान न्यूज के मुताबिक, उन्हें आतंकवाद के मामले में दोषी पाए जाने पर 13 साल की सजा सुनाई गई है।

नशीद के समर्थकों का कहना है कि यह आरोप उन्हें 2018 के राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने से रोकने के लिए लगाए गए हैं।

एमडीपी के प्रमुख अली वहीद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी पार्टी इन नए संशोधनों को स्वीकार नहीं करेगी और अपने नेता का चुनाव स्वयं करेगी।

पार्टी ने कहा कि जेल की सजा होने के बावजूद नशीद की एमडीपी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी बरकरार है।

वहीद ने कहा, “चूंकि वे सत्ता में हैं इसलिए वे अपने राजनीतिक विरोधियों को खत्म करना चाहते हैं। आप इस बात को लिख लीजिए अंतत: वे एमडीपी को भंग करने की कोशिश करेंगे। लेकिन जो हमारे दिलों में है, उसे वे कैसे समाप्त कर देंगे।”

विपक्ष के विरोध के कारण हालांकि संसद में इस विधेयक पर चर्चा नहीं हो पाई।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending