Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम घोषित

Published

on

नई-दिल्ली,एचआई,न्यूजीलैंड,अर्जेटीना,आस्ट्रेलिया,चीन,जापान,दक्षिण-कोरिया,अमेरिका,डिफेंडर

Loading

नई दिल्ली | हॉकी इंडिया (एचआई) ने न्यूजीलैंड में 11 से 19 अप्रैल के बीच खेले जाने वाले हॉक्स बे कप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा मंगलवार को कर दी। टीम की कमान एक बार फिर रितु रानी को सौंपी गई है। दीपिका टीम की उपकप्तान होंगी। इस टूर्नामेंट में भारत के अलावा अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, अमेरिका और मेजबान न्यूजीलैंड की टीमें हिस्सा लेंगी।

भारत टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 11 अप्रैल को चीन के खिलाफ खेलेगा। भारतीय टीम के हाई परफॉरमेंस डायरेक्टर रोएलांट ओल्टमांस के मार्गदर्शन में तैयारी में जुटी भारतीय टीम बेल्जियम में होने वाले हॉकी इंडिया लीग (एचडब्ल्यूएल) समीफाइनल के लिए भी खुद को तैयार कर रही है। भारतीय महिला टीम अगर बेल्जियम में शीर्ष तीन में स्थान हासिल करने में कामयाब होती है तो वह रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

भारत का 200 से ज्यादा मैचों में प्रतिनिधित्व कर चुकीं कप्तान रितु ने कहा, “हॉकी वर्ल्ड लीग राउंड-2 में मिली सफलता के बाद टीम के हौसले बुलंद हैं। हमें मालूम है कि टूर्नामेंट आसान नहीं होगा, लेकिन हम मुकाबलों के लिए तैयार हैं।”

टीम :

गोलकीपर : सविता, रजनी इतिमारपु।

डिफेंडर : दीप ग्रेस एक्का, दीपिका (उप-कप्तान), सुनीता लाकड़ा, सुशीला चानु, एम.एन. पोनम्मा, मोनिका।

मिडफील्डर : ऋतु रानी (कप्तान), नमिता टोप्पो, लिलिमा मिंज, लिली चानु, नवजोत कौर, सौंदर्या येंदाला ।

फॉरवर्ड्स : वंदना कटारिया, रानी, पूनम रानी, अनुराधा थोकचोम।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending