Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

जर्मनविंग्स हादसा : 78 शवों की डीएनए जांच संपन्न

Published

on

पेरिस,फ्रांसीसी,जर्मनविंग्स-विमान,डीएनए,बार्सिलोना,दुर्घटनाग्रस्त

Loading

पेरिस | फ्रांसीसी जांचकर्ताओं ने रविवार को कहा कि उन्होंने जर्मनविंग्स विमान हादसे में जान गंवाने वाले 150 लोगों में से 78 के शवों की डीएनए जांच पूरी कर ली है। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, हालांकि अब तक जिन शवों की डीएनए जांच पूरी हो चुकी है, उनके नामों का खुलासा नहीं किया गया है, क्योंकि पहचान की पुष्टि के लिए उनके परिजनों के डीएनए के नमूनों से मिलान जरूरी है।

दुर्घटनास्थल पर 50 हेलीकॉप्टर अब भी मृतकों के शवों के अवशेष इकट्ठा करने में जुटे हुए हैं और लगभग 50 लोग घटनास्थल से शवों के अवशेष, मृतकों के व्यक्तिगत सामान और विमान के मलबों को जमा करने में जुटे हैं। अब तक दुर्घटनास्थल का दौरा हेलीकॉप्टर के जरिए ही किया जा सकता था, लेकिन प्रभारी जांचकर्ता ब्राइस रॉबिन ने बताया कि दुर्घटनास्थल तक जाने वाली सड़कों को खोल दिया गया है, ताकि वहां तक गाड़ियां आ-जा सकें।

जांचकर्ताओं ने कहा कि घटनास्थल से अवशेष जमा करने का काम पूरा होने में और 10 दिनों का समय लगेगा और उनकी पहचान में ज्यादा वक्त लग सकता है। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही मृतकों के अवशेष उनके परिजनों को सौंपे जाएंगे। उल्लेखनीय है कि विमानन कंपनी लुफ्थांसा की शाखा जर्मनविंग्स का विमान एयरबस ए320 बीते 24 मार्च को स्पेन के बार्सिलोना से जर्मनी के डसेलडॉर्फ जाते हुए फ्रांसीसी आल्प्स के आल्प्स-डे-हौते प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending