Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मोबाइल से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर होगा अध्ययन

Published

on

Mobile-health

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय 16 वैज्ञानिक संस्थानों से मोबाइल फोन तरंगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर एक अध्ययन कराने जा रहा है। यह जानकारी रविवार को सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने दी। सीओएआई ने कहा कि 2011 में आए अंतरमंत्रालय समिति के एक निर्देश के बाद पहली बार केंद्र सरकार व्यापक स्तर पर यह अध्ययन कराने जा रही है और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग से सहयोग देने के लिए संस्थानों से मिले परियोजना प्रस्तावों का चुनाव कर लिया गया है।

अध्ययन करने वाले प्रमुख संस्थानों में शामिल हैं दिल्ली का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), चंडीगढ़ का पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर), बंगलुरु का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (एनआईएमएचएएनएस) और अमृतसर का गुरु नानक देव विश्वविद्यालय।

सीओएआई ने बताया कि अध्ययन में प्रमुखत: विद्युत चुंबकीय क्षेत्र का प्रभाव, मस्तिष्क पर उसका प्रभाव, जैव रसायनिक अध्ययन, प्रजनन पैटर्न, पशु और मानव मॉडल की तुलना और उपचारात्मक कदम जैसे विषयों पर अध्ययन किया जाएगा। बयान के मुताबिक, इसी विषय पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) दिल्ली में 4,500 लोगों के एक लक्षित समूह के साथ अध्ययन कर रहा है और मुंबई में टाटा मेमोरियल सेंटर अध्ययन कर रहा है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए सरकार ने 2012 में एक समिति गठित की थी, जिसने तरंग और हैंडसेट पर एक अध्ययन रपट 2014 में सौंपी थी। बयान में कहा गया है, “इस रपट में यह सिफारिश की गई है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद को भारतीय परिस्थितियों पर व्यापक अध्ययन कराना चाहिए।”

Continue Reading

नेशनल

आज थमेगा तीसरे चरण के प्रचार का शोर, पीएम मोदी करेंगे ताबड़तोड़ जनसभाएं

Published

on

Loading

लखनऊ। आज लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे फेज की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रोड शो करेंगे। इससे पहले वे राम मंदिर में रामलला के दर्शन भी करेंगे। इसके अलावा इटावा और लखीमपुर खीरी में भी उनकी जनसभा है। राहुल गांधी आज तेलंगाना के आदिलाबाद और महबूबनगर में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे।

मालूम हो कि, इस चुनाव में सभी की निगाहें दो प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों पर हैं। इंडिया ब्लॉक और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला एनडीए, जोकि लोकसभा चुनाव 2024 में प्रमुख प्रतिस्पर्धी हैं। जहां इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस, आप, टीएमसी जैसे राजनीतिक दल शामिल हैं, वहीं एनडीए में भाजपा, पीएमके, जेडीयू आदि सदस्य दल हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल :

चरण 1- 19 अप्रैल (मतदान संपन्न)

चरण 2- 26 अप्रैल (मतदान संपन्न)

चरण 3- 7 मई

चरण 4 – 13 मई

चरण 5 – 20 मई

चरण 6 – 25 मई

चरण 7 – 1 जून

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती होगी और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

 

Continue Reading

Trending