Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

क्या असम के 40 लाख लोग भारतीय नागरिक नहीं?

Published

on

असम

Loading

नई दिल्ली। रोहिंग्या मुसलमानो की चर्चा अभी थोड़ी कम ही हुई थी, कि अब देश के सामने एक नई चुनौती आ गई हैं। सोमवार को मानसून सत्र के दौरान सदन में नेशनल रजिस्टर सिटीजन ऑफ़ इंडिया (एनआरसी) का मामला खूब गरमाया जिसके बाद सदन की कारवाई स्थगित करनी पड़ी।

असम

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन (एनआरसी) का आखिरी ड्राफ्ट जारी किया गया है। इसमें 40 लाख लोगों के सिर पर देश से बाहर होने खतरा मंडरा रहा हैं। सरकार के सामने बहुत बड़ी चुनौती है  कि कैसे इतनी बड़ी जनसंख्या से निपटेगी और अवैध बताए गए लोगों का क्या होगा? बता दें कि अगर असम के 40 लाख लोग देश के नागरिक नहीं माने गए तो यह पूरी दुनिया की सबसे बड़ी आबादी होगी जिसके पास किसी भी देश की नागरिकता नहीं होगी।

असम

सबसे ज्यादा स्टेटलेस हैं रोहिंग्या मुसलमान

फिलहाल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा रोहिंग्या मुसलमान ऐसे हैं जिनके पास किसी भी देश की नागरिकता नहीं है। यही नहीं, रोहिंग्याओं के अलावा थाईलैंड में 7 लाख, सीरिया में 3.6 लाख, लातविया में 2.6 लाख लोगों के पास किसी भी देश की नागरिकता नहीं हैं।

क्या कहती है यूनाइटेड नेशन की रिपोर्ट?

अगर यूनाइटेड नेशन की रिपोर्ट की माने तो दुनिया में एक करोड़ लोग ऐसे हैं, जो किसी देश के नागरिक नहीं है। ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है यदि असम से 40 लाख लोग बाहर निकाले गए तो वो कहां जाएंगे? इस फ़ैसले के बाद लोगो के बीच डर का माहौल है। असम के 33 जिलों में तनाव की वजह से  धारा 144 लागू कर दी है। जिसके मद्देनजर  22 हजार जवान तैनात किये गए हैं।

नेशनल

सीबीआई केस में मनीष सिसोदिया को राहत नहीं, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत 15 मई तक के लिए बढ़ाई

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने एक्साइज पॉलिसी मामले से जुड़े सीबीआई केस में आप नेता मनीष सिसौदिया की न्यायिक हिरासत 15 मई तक बढ़ा दी है। कोर्ट ने मामले में आरोप तय करने पर आगे की बहस के लिए 15 मई की तारीख भी तय की है।

वहीं सिसोदिया इसके अलावा दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी के केस में न्यायिक हिरासत में पहले ही 8 मई तक है।
दरअसल, ईडी और सीबीआई दोनो ही जांच एजेंसी दिल्ली शराब नीति मामले में सिसोदिया की भूमिका की जांच कर रहे हैं। सिसोदिया को पिछले साल फरवरी में गिरफ्तार किया गया था।

ईडी और सीबीआई ने दावा किया है कि दिल्ली शराब नीति को लागू करने और तैयार करने में गड़बड़ी हुई है। इसमें आप के नेता और दिल्ली की केजरीवाल सरकार में कई मंत्री शामिल रहे हैं। ईडी ने तो हाल ही में इसका मुख्य साजिशकर्ता आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को करार दिया है।

 

Continue Reading

Trending