Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

जिस चीज़ पर है आपको गर्व उसमें पाकिस्तान से भी पीछे है अपना देश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आज जब देश के हर व्यक्ति की जेब में एंड्रॉयड मोबाइल और 4जी नेटवर्क मौजूद है ऐसे में गर्व करना तो बनता है। हमें गर्व है कि आज हमारा देश 4जी सुपरफास्ट स्पीड वाला इंटरनेट इस्तेमाल कर रहा है। लेकिन यकीन मानिए सच्चाई जानकर आपको कतई गर्व नहीं होगा। भारतीय इंटरनेट यूज़र्स के सामने बफरिंग की समस्या इतनी आम हो गई है कि अब इसे कोई समस्या मानता ही नही हैं लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत अपने कुछ पड़ोसी देशों से बहुत पीछे है और इन पड़ोसी देशों में पाकिस्तान भी है तो आपको बफरिंग एक विकराल समस्या लग सकती है।

हमारे देश में 4G LTE यानी लॉन्ग टर्म ईवॉल्यूशन की औसत स्पीड 6.1Mbps है वहीं दुनिया के बाकी देश जैसे श्रीलंका, पाकिस्तान, मयांमार इंटरनेट स्पीड के मामले में हमसे कहीं आगे हैं। वैश्विक स्तर पर मोबाइल डेटा स्पीड का ग्लोबल औसत 17Mbps है। यूके की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ओपनसिग्नल के टेस्ट के आधार पर श्री लंका की इंटरनेट स्पी़ड 13.95Mbps, पाकिस्तान की इंटरनेट स्पी़ड 13.56Mbps और मयांमार की इंटरनेट स्पी़ड 15.56Mbps है। ये देश विकसित बाजारों की सूची में कहीं पीछे हैं लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में ये दुनिया के अग्रणी देशों के करीब हैं। इंटरनेट स्पीड के मामले में कुछ देश विश्व में सबसे अग्रणी हैं, जैसे अमेरिका में 16.31Mbps, यूके में 23.11Mbps, और जापान में 25.39Mbps की स्पीड मुहैया हो रही है।

अमेरिका की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ऊकला ने दुनिया के 124 देशों की रैंकिंग लिस्ट तैयार की है। इस सूची में भारत को 109वां स्थान मिला है। भारत में इंटरनेट डाउनलोडिंग की औसतन स्पीड 9.12Mbps है, जो वैश्विक औसत 23.54Mbps से कहीं ज्यादा नीचे है। ऊकला के स्पोक्सपर्सन एडरियान बल्म ने कहा कि भारत में इंटरनेट की धीमी स्पीड का एक कारण यह भी है कि वह बड़े घनत्व में रहने वाली आबादी को इंटरनेट सर्विस मुहैया करा रहा है। इनती भारी डिमांड के स्तर पर जब आप उपभोक्ताओं को डेटा स्पीड मुहैया कराते हैं, तो उसकी पूर्ति करना एक बड़ी चुनौती हमेशा ही रहता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending