Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बल्लेबाजों में संगकारा, गेंदबाजों में बाउल्ट नंबर वन

Published

on

Sangakkara-vs-Boult

Loading

मेलबर्न। न्यूजीलैंड के खिलाफ वेस्टपैक स्टेडियम में वेस्टइंडीज की 143 रनों से हार के साथ ही आईसीसी विश्व कप-2015 के क्वार्टर फाइनल चरण का समापन हो गया। मौजूदा चैम्पियन भारत सहित सह-मेजबान न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंचने में कामयाब रहे जबकि पूर्व चैम्पियन रह चुकीं श्रीलंका, पाकिस्तान, और वेस्टइंडीज की टीमों के अलावा इस बार क्वार्टर फाइनल तक पहली बार पहुंचने वाली बांग्लादेश की टीम को हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

श्रीलंका टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है लेकिन श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा (541 रन) अभी भी बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। संगकारा ने इस विश्व कप में लगातार चार पारियों में चार शतक बनाने का रिकार्ड कायम किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 237 रनों पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल शनिवार को इस सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गए। उनके नाम इस टूर्नामेंट में कुल 498 रन हैं। दूसरी ओर दोनों सह-मेजबानों आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के बीच वरीयता सूची का खेल भी जारी है। क्वार्टर फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ चार विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बाउल्ट एकबार फिर गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए।

सेमीफाइनल चरण के बाद आइए नजर डालते हैं टूर्नामेंट में शीर्ष पर चल रहे बल्लेबाजों और गेंदबाजों पर-

शीर्ष बल्लेबाज
1. कुमार संगकारा (श्रीलंका) : 541 रन
2. मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड) : 498 रन
3. ब्रेंडन टेलर (जिम्बाब्वे) : 433 रन
4. डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) : 417 रन
5. तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका) : 395 रन
6. शिखर धवन (भारत) : 367 रन
7. मोहम्मद महमुदुल्ला (बांग्लादेश) : 365 रन
8. मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान) : 350 रन
9. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) : 340 रन
10. सीन विलियम्स (जिम्बाब्वे) : 339 रन
भारत के विराट कोहली 304 रन बनाकर 13वें स्थान पर, जबकि रोहित शर्मा (296 रन) 18वें और सुरेश रैना (277 रन) 20वें स्थान पर हैं।

शीर्ष गेंदबाज :
1. ट्रेंट बाउल्ट (न्यूजीलैंड) : 19 विकेट
2. मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया) : 18 विकेट
3. मोहम्मद समी (भारत) : 17 विकेट
4. जेरोम टेलर (वेस्टइंडीज) : 17 विकेट
5. वहाब रियाज (पाकिस्तान) : 16 विकेट
6. डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड) : 15 विकेट
7. इमरान ताहिर (द. अफ्रीका) : 15 विकेट
8. टिम साउदी (न्यूजीलैंड) : 15 विकेट
9. जोश डावे (स्कॉटलैंड) : 15 विकेट
10. मोर्ने मोर्कल (द. अफ्रीका) : 14 विकेट
भारत के उमेश यादव (14 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (12 विकेट) क्रमश: 11वें और 12वें पायदान पर हैं।

खेल-कूद

ऋषभ पंत पर लगा बैन, अगले मैच में नहीं आएंगे नजर, जानें वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग गया है। ऐसे में अब पंत अब अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत पर ये बैन स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’”

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था। आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’ इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

Continue Reading

Trending