Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मेक्सिको में पुलिस-अपराधियों की मुठभेड़, 10 की मौत

Published

on

mexico-encounter

Loading

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के जैलिसको राज्य में पुलिस और आपराधिक गिरोह के बीच हुई मुठभेड़ में 10 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि संघीय पुलिस के गेंडारमेरी विभाग के पांच सदस्यों, कार्टेल विभाग के तीन सदस्यों और दो आम नागरिकों की इस मुठभेड़ में मौत हो गई। गेंडारमेरी के आठ अन्य सदस्य इस मुठभेड़ में घायल भी हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए अलग अलग अस्पतालों में भर्ती किया गया है।

एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, गुरुवार रात सात वाहनों पर गश्ती करने निकली पुलिस पर ओकोटलैंड में हमलावरों ने रात 9.15 बजे के लगभग हमला किया था। बयान में कहा गया, “पुलिस का गश्ती काफिले पर सड़क किनारे खड़े एक वाहन में से एक व्यक्ति ने रायफल से हमला किया, जिसके तुरंत बाद पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की।” इसके बाद कुछ और हथियारबंद लोग 10 वाहनों में सवार होकर वहां पहुंचे और दोनों ओर से गोलियां चलने लगीं।

कुछ देर की गोलीबारी के बाद अपराधी अपने वाहनों में भाग निकले थे। पुलिस ने घटनास्थल से सात रायफल, चार ग्रैनेड और पांच वाहन जब्त किए हैं। घटना की जांच अटॉर्नी जनरल के कार्यालय को सौंपी गई है।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

कुवैत में संसद भंग, सभी कानून और संविधान के कुछ अनुच्छेद निलंबित

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कुवैत के अमीर शेख मिशाल ने संसद को भंग कर दिया है। अमीर ने शुक्रवार को सरकारी टीवी पर एक संबोधन में इसकी घोषणा की। इसके अलावा अमीर ने देश के सभी कानूनों के साथ संविधान के कुछ अनुच्छेदों को चार साल तक के लिए निलंबित कर दिया है। इस दौरान देश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सभी पहलुओं का अध्ययन किया जाएगा। सरकारी टीवी के मुताबिक, इस दौरान नेशनल असेंबली की सभी शक्तियां अमीर और देश की कैबिनेट के पास होंगी।

एमीर ने सरकारी टीवी पर दिए अपने संबोधन में संसद भंग करने की घोषणा करते हुए कहा, “कुवैत हाल ही में बुरे वक्त से गुजर रहा है, जिसकी वजह से किंगडम को बचाने और देश के हितों को सुरक्षित करने के लिए कड़े फैसले लेने में झिझक या देरी करने के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले कुछ सालों में देश के कई डिपार्टमेंट्स में भ्रष्टाचार बढ़ गया है। भ्रष्टाचार की वजह से देश का महौल खराब हो रहा है। अफसोस की बात ये है कि भ्रष्टाचार सुरक्षा और आर्थिक संस्थानों तक फैल गया है। साथ ही अमीर ने न्याय प्रणाली में भ्रष्टाचार होने की बात कही है।

कुवैत पिछले कुछ सालों से घरेलू राजनीतिक विवादों से घिरा रहा है। देश का वेल्फेयर सिस्टम इस संकट का एक प्रमुख मुद्दा रहा है और इसने सरकार को कर्ज लेने से रोका है। इसकी वजह से अपने तेल भंडार से भारी मुनाफे के बावजूद सरकारी खजाने में पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को वेतन देने के लिए बहुत कम पैसे बचे हैं। कुवैत में भी दूसरे अरब देशों की तरह शेख वाली राजशाही सिस्टम है लेकिन यहां की विधायिका पड़ोसी देशों से ज्यादा पावरफुल मानी जाती है।

Continue Reading

Trending