Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

वैज्ञानिकों और किसानों के बीच सेतु बने कृषि विज्ञान केंद्र : उपराष्‍ट्रपति

Published

on

Loading

उपराष्‍ट्र‍पति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि किसानों को ज्ञान देने और कृषि की नवीनतम तकनीकी की जानकारी देने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र, वैज्ञानिकों और किसानों के बीच सेतु का काम करें। उन्होंने कहाकि किसानों, नीति निर्माताओं और वैज्ञानिकों के बीच नियमित संवाद की जरूरत है।

उपराष्‍ट्रपति शुकवार को महाराष्‍ट्र के बारामती में कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कृषि विज्ञान केंद्रों से कहा कि वे किसानों को रेशम उत्‍पादन डेयरी, मुर्गी उत्‍पादन, मछली पालन, बीज प्रसंस्‍करण तथा अन्‍य सबद्ध क्षेत्रों में प्रशिक्षित करके कृषि को लाभकारी बनाने में सक्रिय भूमिका निभाए।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कृषि पर निर्भर लोगों के जीवन में सुधार को शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लेागों को विकास का हिस्‍सा बनाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि किसानों, नीति निर्माताओं तथा वैज्ञानिकों के बीच नियमित संवाद करने की आवश्‍यकता है।

कृषि विज्ञान केंद्र बारामती को कृषि अनुसंधान केंद्रों के लिए रोल मॉडल बताते हुए उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि यह केंद्र ग्रामीण युवाओं को सशक्‍त बना रहा है।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू सब्जियों के लिए उत्‍कृ‍ष्‍टता केंद्र देखने गए। उन्‍होंने सब्‍जी उपज के क्षेत्र में तकनीकी विकास की जानकारी ली। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थियों से भी बातचीत की।

इस अवसर पर महाराष्‍ट्र के खाद्य, नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्‍ता संरक्षण मंत्री श्री गिरीश बापट, भूतपूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री श्री शरद पवार तथा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

नेशनल

सपा ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट की जारी, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से टिकट

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से और भगत राम मिश्रा को कैसरगंज से उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया अलायंस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

इससे पहले बीजेपी और बीएसपी ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। नरेश आज नामांकन करेंगे। फतेहपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला होने की संभावनाएं हैं। भाजपा ने फतेहपुर लोकसभा सीट से साध्वी निरंजन ज्योति को तीसरी बार टिकट दिया है।

फतेहपुर सीट पर नामांकन 26 अप्रैल को शुरू हो गए थे. नामांकन की अंतिम तारीख 3 मई है. इस सीट पर पांचवे चरण में 20 मई को वोटिंग होगी. पांचवे चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, झांसी, हमीरपुर,जालौन, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा

Continue Reading

Trending