Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जानिए भारत के ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में जहां बिना वीजा-पासपोर्ट के नहीं मिलती है एंट्री

Published

on

Loading

भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जो बेहद ही खास है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए आप को वीजा की जरूरत पड़ती है। यह पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार वीजा की आवश्यकता होती है। जी हां सही पढ़ा आपने इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा जाना गैरकानूनी है।

बता दें ये देश का इकलौता ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां वीजा अनिवार्य है। अंतरराष्ट्रीय एयरकंडीशनर इस रेलवे स्टेशन का नाम अटारी है। यहां पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा अनिवार्य कर दिया गया है।

24 खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों से 24 घंटे घिरे इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा पहुंचने वाले देश के किसी भी नागरिक को 14 फोरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है।

इस रेलवे स्टेशन से देश की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती है। यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जहां ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ ट्रेन में बैठे मुसाफिरों से इजाजत ली जाती है।

इस रेलवे स्टेशन से हर रेलवे टिकट खरीदने वालों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है और उन्हें कन्फर्म सीट मिलती है। इस रेलवे स्टेशन पर कुलियों की मनाही है। मुसाफिर को अपना सामान खुद उठाना पड़ता है जिसके लिए स्पेशल ट्रालियां सभी मुसाफिरों के लिए उपलब्ध हैं।

वातानुकूलित वेटिंग रूम में देशभक्ति गीत एलईडी पर दिखाई देते हैं। खान-पान ऐसा कि आप एकबार चख लें तो स्वाद जिन्दगीभर नहीं भूल पाएंगे। इस रेलवे स्टेशन की पल-पल की जानकारी रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस, दिल्ली) में होती है। सुरक्षा में चौबीस घंटे जवान तैनात रहते हैं।

इस रेलवे स्टेशन से किन्हीं कारणों से ट्रेन अगर लेट हो जाती है तो इसके बारे में भारत-पाकिस्तान दोनों मुल्कों में रजिस्टर पर एंट्री होती है। पंजाब पुलिस रेलवे स्टेशन के चारों तरफ पहरा देती है। फोटोग्राफी करना मना है।

रेलवे स्टेशन आरपीएफ, जीआरपी, बीएसएफ समेत खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों के पहरे में रहता है। पर्यटक दूर से रेलवे स्टेशन देख सकते हैं। अगर रेलवे स्टेशन के अंदर जाना है तो आपको गृहमंत्रालय के अलग-अलग विभागों से इजाजत लेनी होगी।

नेशनल

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का बड़ा एलान, कहा- 77 साल का हो गया हूं, ये मेरा आखिरी चुनाव

Published

on

Loading

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि यह उनका आखिरी चुनाव है। उन्होंने कहा कि नए लोगों को मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं 77 साल का हो गया हूं। 82 की उम्र में कौन चुनाव लड़ेगा। इसलिए नए लोगों को मौक़ा देना चाहिए।

इस दौरान दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि चचौरा में मतदान केंद्र संख्या 24 पर मशीन कहती है कि 50 वोट डाले गए हैं, जबकि वहां सिर्फ 11 वोट डाले गए थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को 100 मीटर के दायरे से बाहर धकेला जा रहा है। भाजपा नेता 100 मीटर के दायरे में हैं और भगवान राम के बैनर और पोस्टर के साथ हैं। कांग्रेस नेता पंकज यादव पुलिस स्टेशन में हैं, लेकिन आपराधिक प्रवृत्ति वाले भाजपा के लोग खुले घूम रहे हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मध्य प्रदेश की 9 सीट पर वोटिंग हो रही है। इन्हीं में एक सीट राजगढ़ भी है जो दिग्विजय सिंह का गढ़ माना जाता है।

Continue Reading

Trending