Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अब चांद और मंगल ग्रह पर होगी ताज़ी हरी सब्जियों की खेती, वैज्ञानिक कर रहे हैं यह बेहतरीन प्रयोग

Published

on

Loading

आने वाले समय में इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन यानि ISS पर रहने वाले एस्‍ट्रोनॉट्स वहीं पर अपने खाने के लिए हरी सब्जियां उगा सकेंगे। हाल ही अमेरिका द्वारा अंतरिक्ष में भेजे गए एक स्‍पेसक्राफ्ट में वैज्ञानिक ब्रॉकली के कुछ बीज ले गए हैं।

अमरीका की स्‍पेस एजेंसी नासा ने पिछले हफ्ते ही Orbital ATK Cygnus स्‍पेसक्राफ्ट में ब्रॉकली के ये बीज भेजे हैं। ये बीज कम ग्रैविटी और पृथ्वी से अलग माहौल में उगाने लायक हैं। इन बीजों पर दो प्रजातियों के गुड बैक्‍टीरिया की कोटिंग की गई है। ताकि ये सामान्‍य से अधिक तेज गति से उग सकें।

अंतरिक्ष में भेजे गए (ब्रॉकली) हरी सब्जी के बीज। ( फोटो – McGowan_ISSPressRelease)

अंतरिक्ष में ब्रॉकली के बीज भेजकर वैज्ञानिक यह उम्‍मीद लगी रहे हैं कि अगर यह प्रयोग सफल होता है, तो इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS)पर सब्जियां उगाई जा सकेंगी। प्रयोग के अच्छे परिणाम आने पर अब मंगल ग्रह और चांद पर भी ताज़ी हरी सब्जियां उगाने में सफलता मिल सकती है।

ब्रॉकली के इन बीजों पर गुड बैक्‍टीरिया की कोटिंग करने के लिए उन खास बैक्‍टीरिया की खोज वॉशिंगटन यूनीवर्सिटी में की गई। ये बैक्‍टीरिया उगाए गए पौधे के भीतर ही मौजूद रहेंगे और पौधे को तेज गति से बढ़ने में मदद करेंगे। इस अभियान के लिए ब्रॉकली को इसलिए चुना गया है, क्योंकि ब्रॉकली एक अच्छा डायटरी सप्‍लीमेंट है, जो लंबे वक्‍त के अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों के लिए खाने योग्य बना रह सकता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending