Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

JOBS : सेना में भर्ती के लिए उत्तराखंड, यूपी, हरियाणा और राजस्थान के युवाओं के लिए अच्छा मौका

Published

on

Loading

यूनिट हेडक्वार्टर कोटा (यूएचक्यू) के तहत सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक, सैनिक ट्रेड्समेन और खिलाड़ी (ओपन केटेगरी) पदों के लिए भर्ती 28 मई से एक जून तक जाट रेजिमेंटल सेंटर (जेआरसी) बरेली में आयोजित की जाएगी। यह भर्ती रैली युद्ध विधवाओं के पुत्रों, जाट रेजिमेंट के पूर्व और सेवारत सैनिकों के लिए आयोजित की जाएगी।

रक्षा मंत्रालय मध्य कमान की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया, ” यूनिट हेडक्वार्टर कोटा के अंतर्गत आयोजित होने वाली इस भर्ती रैली में सैनिक सामान्य ड्यूटी पद के लिए राजस्थान और अन्य किसी भी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 28 मई को, हरियाणा के अभ्यर्थियों के लिए 29 मई को, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अभ्यर्थियों के लिए 30 मई को चयन प्रक्रिया होगी।

”सैनिक ट्रेड्समेन और खिलाड़ी, खिलाड़ी के लिए खेल क्षेत्र कुश्ती, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, एथलेटिक्स, हैंडबॉल, निशानेबाजी, तैराकी और कबड्डी किसी भी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 31 मई को, सैनिक लिपिक पद के लिए सभी राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए, केवल जाट रेजिमेंट के सेवारत और पूर्व सैनिकों के आश्रित अभ्यर्थी के लिए भर्ती रैली एक जून को होगी।” गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया।

भर्ती में भाग ले रहे अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण 30 मई से शुरू होगा और चिकित्सा परीक्षण में पास अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा प्रवेशपत्र वितरण 25 जुलाई को होगा। सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य लिखित प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को होगी।

करियर

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप भी अपने बच्चा का पहली से लेकर 12वीं तक किसी भी क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लें। केवीएस ने हाल ही में कक्षा 1 प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक नया पोर्टल लॉन्य किया है। जिसपर जाकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए केवीएस के पॉर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करें। यहां से आप अपने बच्चे का आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वहीं कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट आने के 10 दिन बाद शुरू होगी। वहीं केवीएस कक्षा 1 की पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी।

अगर सीटें खाली रहीं तो दूसरी सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। बता दें कि केवीएस ने फरवरी तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ओएलए पोर्टल के माध्यम करने के निर्देश दिए थे जबकि अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के निर्देश दिए थे।

अगर आप भी अपने बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है. इसमें भारतीय सिम कार्ड के साथ एक वैध मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही एक वैध ईमेल आईडी, बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई फोटो, जिसका आकार 256KB होना चाहिए। फोटो JPEG फॉर्मेट में होना जरूरी है. इसका अधिकतम फाइल आकार 256KB की JPEG या PDF प्रारूप में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई एक प्रति भी जरूरी है. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, माता-पिता का पूरा विवरण होना आवश्यक है।

Continue Reading

Trending