Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए आवेदन करें 15 जून तक

Published

on

Loading

उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा विगत वर्ष 2017-18 की भांति वर्ष 2018-19 में मल्लिका-ए-गजल बेगम अ़ख्तर की स्मृति में दादरा/ठुमरी/गजल विद्याओं में प्रतिभावान गायक को ”बेगम अख्तर पुरस्कार” से सम्मानित किये जाने के लिए पात्र महानुभावों के नामांकन 15 जून तक मांगा गया है। संस्कृति विभाग के सचिव जगत राज ने आईपीएन को बताया कि चयनित कलाकार को 5 लाख रुपये की धनराशि, अंगवस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र भेंट स्वरूप प्रदान की जायेगी। बेगम अ़ख्तर पुरस्कार के लिए विचार किये जाने वाले कलाकार की जन्मभूमि/कर्मभूमि उत्तर प्रदेश होनी चाहिए तथा उसकी आयु 40 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि उप्र संगीत नाटक अकादमी, लखनऊ, भातखण्डे संगीत संस्थान सम-विश्वविद्यालय, लखनऊ, भारतेन्दु नाट्य अकादमी, लखनऊ, अयोध्या शोध संस्थान, अयोध्या, राष्ट्रीय कथक संस्थान, लखनऊ, गीत एवं नाटक प्रभाग, लखनऊ, उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र इलाहाबाद, भारतीय सांस्कृतिक सम्बद्ध परिषद, लखनऊ आकाशवाणी, लखनऊ, दूरदर्शन केन्द्र, लखनऊ उ0प्र0 में स्थित विश्वविद्यालयों के संगीत संकाय के डीन/हेड अथवा विभिन्न जनपदों के जिलाधिकारियों/मण्डलायुक्तों से नामांकन मांगे जा रहे हैं। पुरस्कार सम्बन्धी नियमावली एवं निर्धारित प्रारूप वाला आवेदन पत्र संस्कृति विभाग, उ.प्र. की वेबसाइट पर प्राप्त किया जा सकता है।

बता दें कि बेगम अख्तर पुरस्कार प्रत्येक वर्ष एक ऐसे प्रतिभावान विशिष्ट गायक को प्रदान किया जाता है, जिसने दादरा, ठुमरी, गजल की विधाओं में अपने व्यक्तिगत प्रयासों से उत्कृष्ट आयाम स्थापित किया हो तथा इन विधाओं से राष्ट्र के गौरव में अभिवृद्धि की है।

गौरतलब है कि पद्मभूषण मल्लिका-ए-गजल मल्लिका-ए-गजल बेगम अ़ख्तर की स्मृति को चिरस्थायी बनाने एवं विरासत का संवर्धन करने के उद्देश्य से बेगम अख्तर शताब्दी वर्ष 2014-15 में ‘बेगम अख्तर पुरस्कार’ की स्थापना की गयी थी। (इनपुट आईएएनएस)

उत्तर प्रदेश

देवरिया में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद पुजारी की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में फैला तनाव

Published

on

Loading

देवरिया। देवरिया जिले में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद मंदिर के एक पुजारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि घटना मंगलवार रात तेनुआ चौबे गांव में हुई। इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संकल्प शर्मा ने कहा, “मृतक पुजारी की पहचान अशोक चौबे (60) के रूप में हुई है। अशोक चौबे को उन लोगों ने लाठियों से पीटा, जिनके साथ उनका डीजे बजाने को लेकर विवाद हुआ था।

उन्होंने आगे कहा कि पुजारी अशोक चौबे को गंभीर हालत में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने हौसला पासवान समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है। एसपी ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए गांव और मंदिर में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Continue Reading

Trending