Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

बजट में वित्तीय घाटा कम करने पर ध्यान : जयंत सिन्हा

Published

on

नई-दिल्ली,सरकार,आम-बजट,अर्थव्यवस्था,मंत्री-जयंत-सिन्हा,एनपीए

Loading

नई दिल्ली | सरकार ने शुक्रवार को कहा कि आम बजट 2015-16 में मुख्य ध्यान वित्तीय घाटा कम करने और अर्थव्यवस्था में निवेशकों का भरोसा वापस कायम करने पर दिया गया है। बजट पर चर्चा शुरू करते हुए वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि बजट में अर्थव्यवस्था के बारे में सरकार की मंशा स्पष्ट तरीके से रखी गई है।

सरकार 8-9 महीने के दौरान वित्तीय घाटे को 4.4 फीसद से घटाकर 4.1 फीसदी करने में सफल रही है। मंत्री ने कहा कि सरकार का खर्च 17 लाख करोड़ रुपये है, जबकि राजस्व की वसूली सिर्फ 11.30 लाख करोड़ रुपये हो पा रही है और उसे 5.7 लाख करोड़ रुपये कर्ज लेने पड़ रहे हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार युवाओं की रोजगार परकता और बैंकिंग प्रणाली को मजबूत करने पर प्रमुखता से ध्यान दे रही है। सिन्हा ने कहा कि बढ़ती गैर निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के कारण बैंकिंग प्रणाली पर काफी दबाव है।

नेशनल

रायबरेली में होगी अमेठी से भी बड़ी हार, बीजेपी का राहुल गांधी पर निशाना

Published

on

Loading

लखनऊ। कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से उम्‍मीदवार कौन होगा? इसपर सस्‍पेंस खत्‍म कर दिया है। पार्टी ने शुक्रवार को नामांकन के आखि‍री द‍िन नई ल‍िस्‍ट जारी कर इन दोनों सीटों पर प्रत्‍याशि‍यों के नाम का एलान कर द‍िया है। कांग्रेस ने अमेठी से केएल शर्मा को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद भाजपा ने राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर निशाना साधा है।

उपमुख्मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘राहुल गांधी और गांधी परिवार में अमेठी-रायबरेली से चुनाव लड़ने का साहस नहीं हो रहा है, लेकिन किसी ने उन्हें (राहुल गांधी) समझाया होगा कि पिछली बार सोनिया गांधी इतने मतों से जीत गई थीं इसलिए आप अमेठी न जाकर रायबरेली चलिए। रायबरेली में राहुल गांधी की अमेठी से भी बड़ी पराजय होने जा रही है। हम ये दोनों सीटें तो बहुत बड़ें नंबर से जीतेंगे ही साथ ही उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें भी जीतेंगे’

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि राहुल गांधी पहले अमेठी छोड़कर वायनाड भाग गए थे, अब वायनाड छोड़कर रायबरेली आ गए हैं, रायबरेली के लोग उन्हें कभी स्वीकार नहीं करेंगे। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी को लेकर जिस तरह का माहौल बना है, वही कारण है कि कांग्रेस पहले तो तय नहीं कर पा रही थी कि क्या करना चाहिए। पिछली बार राहुल गांधी अमेठी से हार कर केरल की तरफ भागे थे। अब वायनाड से हार की आशंका देखते हुए रायबरेली आ गए। उत्तर प्रदेश का माहौल मोदीमय हो चुका है। हम पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ने जा रहे हैं… रायबरेली की जनता भी उनका(राहुल गांधी) इंतजार कर रही है कि कांग्रेस ने पीएम मोदी के बारे में जो भी हल्की बातें कही हैं उसका हिसाब उन्हें देना पड़ेगा।’

Continue Reading

Trending