Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

हर तूफान में नायक बनकर उभरे येदियुरप्पा, जानिए कैसा रहा सियासी सफर

Published

on

Loading

कर्नाटक में भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने विधानसभा चुनाव 2018 में कमल को खिलाने का दारोमदार अपने कंधों पर उठा रखा है। बीजेपी के लिए वह कितने महत्वपूर्ण हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लग जाता है कि भाजपा ने उनके लिए सारा सियासी गणित ही बदल डाला। पिछले लोकसभा चुनाव के बाद हुए ज्यादातर राज्यों में विधानसभा चुनाव भाजपा ने पीएम मोदी को चेहरा बनाकर लड़े और जीतने के बाद सीएम की कुर्सी को लिए नेता का चुनाव हुआ लेकिन कर्नाटक चुनाव इसका अपवाद है।

कर्नाटक की राजनीति में बुकंकरे सिद्दालिंगप्पा येदियुरप्पा बड़ा चेहरा हैं। यही वजह है कि बीजेपी ने उनके नाम की घोषणा मुख्यमंत्री पद के दावेदार को रूप में की है। येदियुरप्पा ने साल 2008 के बाद राज्य में दूसरी बार कमल खिलाने के लिए जमकर मेहनत भी की है। येदियुरप्पा अपनी पुरानी परंपरागत शिकारीपुरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। ये लिंगायत बहुल सीट मानी जाती है। येदियुरप्पा खुद लिंगायत समुदाय से आते हैं।

27 फरवरी 1943 को जन्मे येदियुरप्पा ने जमीनी स्तर से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी। जनसंघ से जुड़े रहने के दौरान उनकी छवि एक किसान नेता की रही है। 1977 में वह जनता पार्टी के सचिव के रूप में कार्यरत रहे और 1988 में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कमान संभाली। इमरजेंसी के दौरान वह जेल में भी रहे। येदियुरप्पा भारतीय जनता पार्टी की ओर से दक्षिण में कमल खिलाने वाले पहले नेता हैं।

सात दिन के लिए बने सीएम
साल 2007 में कर्नाटक में राजनीतिक उलटफेर हुए और वहां राष्ट्रपति शासन लग गया। ऐसे में जेडीएस और बीजेपी ने अपने मतभेद दूर किए और मिलकर सरकार बनाई। येदियुरप्पा के लिए यह लकी साबित हुआ और 12 नवंबर 2007 को वह राज्य के मुख्यमंत्री बने। हालांकि, वह ज्यादा दिन तक इस कुर्सी पर बने नहीं रह पाए और जेडीएस से मंत्रालयों के प्रभार को लेकर हुए विवाद के बाद सात दिन बाद ही 19 नवंबर 2007 को ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

वर्ष 2008 में 224 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी बहुमत हासिल करने में सफल रही थी। इस बार फिर येदियुरप्पा बीजेपी के चेहरे के तौर पर सीएम बने, लेकिन तीन साल दो महीने का उनका कार्यकाल काफी विवादों में रहा। कथित भूमि घोटाले से लेकर खनन घोटाले तक में उनका नाम आता रहा, इस दौरान लोकायुक्त की रिपोर्ट आने के बाद उनकी कुर्सी चली गई। उन पर जमीन और अवैध खनन घोटाले के आरोप लगे थे। इसके बाद वह जेल गए और फिर रिहा हुए। इसके बाद उन्होंने बीजेपी से बगावत करके अपनी पार्टी का गठन किया। ऐसे में लगा कि वह पूरे लिंगायत फैक्टर के साथ अपने बल पर राजनीति करेंगे, लेकिन बीजेपी को यह समझते देर नहीं लगी कि येदियुरप्पा के बिना राज्य में उसका कोई जनाधार नही रह जाएगा।

मोदी के पीएम उम्मीदवार बनने के बाद जनवरी 2013 में उनकी दोबारा से भाजपा में कमबैक हआ। कई संकटों से उबरकर येदियुरप्पा ने खुद को पार्टी के अंदर राजनीतिक धुरंधर के रूप में साबित किया है। अब देखना है कर्नाटक में भाजपा का कमल खिलाने की येदियुरप्पा की कोशिश कितना रंग लाती है।

नेशनल

पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर में बोले अमित शाह, पीओके भारत का है और हम इसे लेकर रहेंगे

Published

on

Loading

श्रीरामपुर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली के श्रीरामपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और ममता बनर्जी, आपको डरना है तो डरते रहिए, ये पीओके भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे।

अमित शाह ने कहा कि ममता बनर्जी, कांग्रेस-सिंडिकेट कहती है कि धारा 370 को मत हटाओ। मैंने संसद में पूछा कि क्यों न हटाएं तो उन्होंने कहा कि खून की नदियां बह जाएंगी। 5 साल हो गए खून कि नदियां छोड़ो किसी की कंकड़ चलाने की हिम्मत नहीं है। जब INDI गठबंधन का शासन था तो हमारे कश्मीर में हड़तालें होती थीं। आज पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में हड़ताल होती है। पहले कश्मीर में आजादी के नारे लगते थे, अब पाक अधिकृत कश्मीर में नारेबाजी होती है। राहुल गांधी, आपको डरना है तो डरते रहिए, ममता बनर्जी आपको डरना है तो डरते रहिए लेकिन मैं आज श्रीरामपुर की धरती से कहता हूं कि ये पाक अधिकृत कश्मीर भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे।

अमित शाह ने कहा आने वाले चुनाव में आप सभी वोट डालने वाले हैं। इस चुनाव में एक ओर परिवारवादी पार्टियां हैं जिसमें ममता बनर्जी अपने भतीजे को, शरद पवार अपनी बेटी को, उद्धव ठाकरे अपने बेटे को, स्टालिन अपने बेटे को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं और सोनिया गांधी, राहुल बाबा को पीएम बनाना चाहती हैं। वहीं दूसरी ओर गरीब चाय वाले के घर में जन्में इस देश के महान नेता नरेन्द्र मोदी जी हैं।

नरेन्द्र मोदी जी ने बंगाल के विकास के लिए ढेर सारे कार्य किए हैं। मैं ममता दीदी से पूछना चाहता हूं कि 10 साल तक आपके लोग सोनिया-मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री रहे, लेकिन सोनिया-मनमोहन सिंह की सरकार ने बंगाल के विकास के लिए क्या किया। उनकी सरकार ने 10 साल में बंगाल के विकास के लिए मात्र 2 लाख करोड़ रुपये दिए। जबकि मोदी जी ने 10 साल में 9 लाख, 25 हजार करोड़ रुपये देने का काम किया।

Continue Reading

Trending