Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

रोहिंग्या शरणार्थियों के कैंप में दौड़ रहे हैं कपड़े के हाथी

Published

on

Loading

बांग्लादेश स्थित रोहिंग्या कैंपों में एक अजीब सा दृश्य देखने को मिलता है। यहां विशाल आकार के हाथी के पुतलों को घुमाया जा रहा है। दरअसल इस अनोखे खेल के जरिए रोहिंग्या शरणार्थियों को इस बात की ट्रेनिंग दी जा रही है कि अगर कभी हाथी उनके रिफ्यूजी कैंप में घुस आया तो उन्हें क्या करना है। पिछले छह महीनों में इंसानों और हाथियों के बीच चले इस संघर्ष में 10 लोगों की मौत हुई है।

एशियाई हाथी बांग्लादेश में संकटापन्न प्रजाति या endangered species हैं। वे सदियों से उसी राह से प्रवास पर जाते हैं जहां रोहिंग्या रिफ्यूजी कैंप लगे हुए हैं। इस ट्रेनिंग का आयोजन अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर और इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) ने किया था। इसका मकसद रिफ्यूजियों और जानवरों के बीच एक किस्म का सद्भाव पैदा करना है। साथ ही इसके जरिए लोगों को यह जानकारी भी मिल रही है कि जंगली हाथियों से टकराव रोकने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। इसके अलावा इस कवायद से एक तरफ जहां रोहिंग्या शरणार्थियों की मदद होगी वहीं शरणार्थियों के आगमन से वातावरण पर होने वाले दुष्प्रभाव को भी कम किया जा सकेगा। यूएनएचसीआर और आईयूसीएन ने इसी मुद्दे पर काम करने के लिए एक टस्क फोर्स (TUSK FORCE) भी बनाई है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending