Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

Amazon ने लॉन्च किया ऐसा वेब ब्राउजर, जिस पर सब कुछ होगा प्राइवेट

Published

on

Loading

अमेजन (Amazon) ने एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए लाइट वेब ब्राउजर रिलीज कर दिया है। इस एप को खासतौर से डिवाइसेज पर कम स्पेस कंज्यूम करने के लिए बनाया गया है। अमेजन के इस लाइट वेब ब्राउजर का साइज केवल तीन एमबी है। इस ब्राउजर की सबसे बड़ी खासियत प्राइवेट मोड है।

अमेजन ने दावा किया है कि यह ब्राउजर कम इंटरनेट स्पीड पर भी बेहतरीन काम करता है। साथ ही यह काफी कम मैमारी स्पेस लेता है, ऐसे में आप कम मैमोरी वाले सस्ते फोन में भी इसे आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही आपके डेटा की खपत भी दूसरे ब्राउजर के मुकाबले कम होती है।

कंपनी का कहना है कि अगर यूजर चाहे तो वह प्राइवेट मोड पर जाकर किसी भी वेबसाइट पर अपने प्राइवेट डाटा को सुरक्षित रखते हुए सर्फ कर सकता है। ब्राउजर पर नॉर्मल और प्राइवेट नाम से दो आसान मोड दिए हैं। जिसके द्वारा आप आसानी ने बिना किसी झंझट के लगातार मोड बदलकर इंटरनेट सर्फिंग कर सकते हैं।

अपने इंटरनेट ब्राउजर को लेकर कंपनी ने प्ले स्टोर पर दावा किया है कि यह एप प्राइवेट मोड यूज करने के लिए किसी तरह की परमीशन नहीं मांगता। यहीं नहीं दूसरे वेब ब्राउजर्स की तरह यह ब्राउजर यूजर्स को प्राइवेट डाटा कलेक्ट नहीं करता।

बता दें कि यह मार्च से ही गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है, लेकिन तब से यह नोटिस में नहीं आया और न ही कंपनी ने इसे लेकर कोई स्टेटमेंट जारी किया था।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending