Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

बच्चों की क्षमता व प्रतिभा को पहचानने की जरूरतः डा.दास

Published

on

तोड़-फोड़ के जोड़ विषय पर तृतीय कार्यशाला का शुभारंभ, आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ, इन्नोवेशन सेन्टर, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद्, उ0प्र0, प्रमुख सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, उ0प्र0 सरकार, डा0 हरशरन दास

Loading

तोड़-फोड़ के जोड़  विषय पर तृतीय कार्यशाला का शुभारंभ
लखनऊ। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ एवं इन्नोवेशन सेन्टर, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद्, उ0प्र0 मिलकर तोड़-फोड़ के जोड़ विषय पर कार्यशालाओं का आयोजन कर रहा है। तृतीय कार्यशाला का शुभारम्भ आज 23 फरवरी को प्रमुख सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, उ0प्र0 सरकार डा0 हरशरन दास  द्वारा किया गया। यह कार्यशाला आई.टी.आई. के विद्यार्थियों के लिए है जिसमें आई.टी.आई. अलीगंज के विभिन्न व्यवसायों के कुल 80 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

अपने उद्घाटन सम्बोधन में डा0 दास ने कहा कि प्रत्येक बच्चे में कुछ नया सोचने या अभिनव करने की क्षमता होती है परन्तु इस प्रकार की कार्यशालाओं को आयोजित कर उनके द्वारा नवाचार करने की क्षमता को उजागर करने और उनके द्वारा किये गये नवीनता को पहचानने मात्र की आवश्यकता है। उन्होंने आई.टी.आई. के पुराने पाठ्यक्रम और उनकी कार्यशालाओं में मौजूद पुरानी मशीनों को ध्यान में रखते हुए ऐसी कार्यशालाओं के आयोजन पर ज़ोर दिया।

उन्होंने कोल्हू का उदाहरण देते हुए नवाचार का मतलब बड़े सरल शब्दों में बताया। उन्होंने समाज के लाभ हेतु योगदान करने के प्रति उत्सुक रहने के लिए छात्रों से अनुरोध किया और सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का पूरा लाभ उठाने हेतु छात्रों को सजग रहने के लिए कहा। उन्होंने पेशेवर कालेजों और संस्थाओं से अपनी पुरानी और चलन से बाहर हो गई मशीनरी को तकनीकी विश्वविद्यालयों एवं आई.टी.आई. को दान करने के लिए अनुरोध किया जिससे कि वे पुर्नतकनीकी या तोड़-फोड़-जोड़ कर इन मशीनों की क्रियाविधि को समझ सके या उससे अच्छा संस्करण तैयार कर सकें। rsc3

इसके पहले परियोजना समायोजक, आंचलिक विज्ञान नगरी उमेश कुमार ने अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया और कार्यक्रम में शामिल विभिन्न गतिविधियों की व्याख्या की। डा0 डी0के0 श्रीवास्तव, संयुक्त निदेशक, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद्, उ0प्र0 ने इन कार्यक्रमों के आयोजन का उद्देश्य और इनके फायदों तथा प्रतिभागी विद्यार्थियों से उम्मीद के बारे में विस्तृत चर्चा की। सौमेन घोष, क्यूरेटर, आंचलिक विज्ञान नगरी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

उद्घाटन के उपरान्त डा0 आर0डी0 गौड, वैज्ञानिक अधिकारी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद्, उ0प्र0 द्वारा राज्य से संबिधित विभिन्न नवाचार/नवाचारकर्ताओं पर फिल्में दिखाई गईं तथा फिल्मों में दिखाये गये विभिन्न यंत्रों /उपकरणों की व्याख्या उनके द्वारा की गई।  दोपहर के बाद कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में विभिन्न उपरकरणों, घरेलू उपकरणों, वैज्ञानिक खिलौनों, छोटे समूहों में यांत्रिकी उपकरणों में युवाओं द्वारा नवाचार करने के बारे में प्रतिभागियों को समझाया गया साथ ही प्रतिभागियों को नवाचार और आविष्कार में अंतर को भी उनके द्वारा समझाया गया।

नेशनल

पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर में बोले अमित शाह, पीओके भारत का है और हम इसे लेकर रहेंगे

Published

on

Loading

श्रीरामपुर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली के श्रीरामपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और ममता बनर्जी, आपको डरना है तो डरते रहिए, ये पीओके भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे।

अमित शाह ने कहा कि ममता बनर्जी, कांग्रेस-सिंडिकेट कहती है कि धारा 370 को मत हटाओ। मैंने संसद में पूछा कि क्यों न हटाएं तो उन्होंने कहा कि खून की नदियां बह जाएंगी। 5 साल हो गए खून कि नदियां छोड़ो किसी की कंकड़ चलाने की हिम्मत नहीं है। जब INDI गठबंधन का शासन था तो हमारे कश्मीर में हड़तालें होती थीं। आज पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में हड़ताल होती है। पहले कश्मीर में आजादी के नारे लगते थे, अब पाक अधिकृत कश्मीर में नारेबाजी होती है। राहुल गांधी, आपको डरना है तो डरते रहिए, ममता बनर्जी आपको डरना है तो डरते रहिए लेकिन मैं आज श्रीरामपुर की धरती से कहता हूं कि ये पाक अधिकृत कश्मीर भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे।

अमित शाह ने कहा आने वाले चुनाव में आप सभी वोट डालने वाले हैं। इस चुनाव में एक ओर परिवारवादी पार्टियां हैं जिसमें ममता बनर्जी अपने भतीजे को, शरद पवार अपनी बेटी को, उद्धव ठाकरे अपने बेटे को, स्टालिन अपने बेटे को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं और सोनिया गांधी, राहुल बाबा को पीएम बनाना चाहती हैं। वहीं दूसरी ओर गरीब चाय वाले के घर में जन्में इस देश के महान नेता नरेन्द्र मोदी जी हैं।

नरेन्द्र मोदी जी ने बंगाल के विकास के लिए ढेर सारे कार्य किए हैं। मैं ममता दीदी से पूछना चाहता हूं कि 10 साल तक आपके लोग सोनिया-मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री रहे, लेकिन सोनिया-मनमोहन सिंह की सरकार ने बंगाल के विकास के लिए क्या किया। उनकी सरकार ने 10 साल में बंगाल के विकास के लिए मात्र 2 लाख करोड़ रुपये दिए। जबकि मोदी जी ने 10 साल में 9 लाख, 25 हजार करोड़ रुपये देने का काम किया।

Continue Reading

Trending