Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भूमि अधिग्रहण बिल पर मोदी सरकार के खिलाफ अन्ना की ‘हुंकार’

Published

on

Anna-hajare-dharna

Loading

नई दिल्ली। भूमि अधिग्रहण बिल केंद्र सरकार के लिए मुसीबत बन सकता है। समाजसेवी अन्ना हजारे सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी के जंतर-मंतर पर दो दिन के लिए धरने पर बैठ गए हैं। इस धरने में हिस्सा लेने के लिए हजारों किसानों के दिल्ली पहुंचने की संभावना है।

अधिग्रहण कानून में किए जा रहे संशोधन के खिलाफ अन्ना हजारे ने तल्ख तेवर दिखाते हुए कहा है कि आने वाले 3-4 महीनों में किसान बड़ा आंदोलन करेंगे। इस धरने में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि अन्ना ने साफ कहा है कि धरने में केजरीवाल व राहुल हिस्सा ले सकते हैं, लेकिन अन्ना उनके साथ मंच साझा नहीं करेंगे। उन्हें आम कार्यकर्ताओं के बीच ही बैठना होगा।

उल्लेखनीय है कि यूपीए सरकार के दौरान भी अन्ना लोकपाल बिल लागू कराने को लेकर अन्ना 2011 में जबरदस्त आंदोलन कर चुके हैं। इस दौरान उनके साथ अरविंद केजरीवाल और किरण बेदी जैसे अहम सहयोगी थे। लेकिन अब दोनों राजनीति में प्रवेश कर चुके हैं। इस बार अन्ना के साथ नई टीम होगी।

अन्ना ने कहा है कि 2013 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने संसद ने भूमि अधिग्रहण बिल पास किया था। बिल में प्रावधान था कि गांव की जमीन अधिग्रहित करनी है तो गांव के 70 प्रतिशत किसानों की सहमति जरूरी है। सिंचाई हेतु उपयोग होने वाली भूमि अधिग्रहित नही करने की व्यवस्था की गई थी। अधिग्रहित भूमि पर अगर पांच साल में विकास नहीं हुआ तो वही भूमि फिर से किसानों को वापस मिलने की भी व्यवस्था भी की गई थी। साथ ही अधिग्रहित भूमि के बदले में किसानों के पुनर्व्यवस्था का भी उचित प्रबंध किया गया था। लेकिन अब देश की सत्ता में आई मोदी सरकार ने अध्यादेश जारी कर किसान विरोधी निर्णय लिए हैं। इसमें 70 प्रतिशत किसानों की सहमति वाले प्रावधान को बाहर निकाल दिया है। यह सबसे बडा धोखा है।

अन्ना के साथ मेधा पाटकर, गोविंदाचार्य, डॉ. सुब्बा राव, राजेंद्रसिंग, अमरनाथ भाई, अखिल गोगई, डॉ. सुनिलम्, राकेश रफिक, सुफी गिलानी, विश्वंभर चौधरी, विनायक पाटील, अक्षयकुमार, भूतपूर्व कर्नल नैन, भूतपूर्व कमांडर यशवंत प्रकाश शर्मा सहित देश से 70 से 80 अलग अलग संघटन के लोग जंतरमंतर पर धरने पर बैठेंगे।

नेशनल

दिल्ली के CM केजरीवाल का बड़ा दावा, कहा- इंडिया गठबंधन को मिलेगा 300 से अधिक सीटों का जनादेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में इंडिया गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे चुनाव के चरण पूरे हो रहे हैं, यह स्पष्ट होता जा रहा है कि बीजेपी सरकार को जनता खारिज करती जा रही है। पांचवें चरण के मतदान के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि चार जून को यह सरकार जा रही है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब यह स्पष्ट हो चुका है कि देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। मेरा यह दावा है कि जिस विश्वास से जनता हमें वोट दे रही है, हम उसपर खरे उतरेंगे और एक निष्पक्ष और स्थित सरकार जनता को देंगे, जो जनता के हित में काम करेगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल अमित शाह दिल्ली आए थे और उन्होंने यह कहा कि आम आदमी पार्टी के लोग पाकिस्तानी समर्थक हैं। मैं उनसे यह पूछना चाहता हूं कि उनको मुझसे परेशानी है तो वो मुझे गालियां दें, देश को क्यों गाली दे रहे हैं। क्या दिल्ली में हमें सरकार बनाने का मौका देने वाले लोग पाकिस्तान समर्थक हैं। अमित शाह पद के अहंकार में हैं और देशवासियों को गालियां दे रहे हैं। उन्हें शायद यह नहीं पता है कि चार जून को उनकी पार्टी की सरकार नहीं बन रही है। योगी आदित्यनाथ भी आए और मुझे गालियां देने लगे, मुझे गाली देने से क्या होगा, उनकी पार्टी के नेता ही उन्हें उत्तर प्रदेश के सीएम पद से हटाना चाहते हैं। यह बात उन्हें समझनी चाहिए।

Continue Reading

Trending