Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत-अमेरिका के बीच संबंधों में तेजी बनाए रखने पर सहमति

Published

on

Loading

वाशिंगटन| भारत और अमेरिका ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के जनवरी में भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच परमाणु समझौते के क्रियान्वयन, स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में सहयोग सहित कई प्रमुख मुद्दों पर बनी सहमति तथा इन क्षेत्रों में आपसी संबंधों में आई गति को बरकरार रखने पर सहमति जताई है। दोनों देशों के बीच यह सहमति भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर के अमेरिका दौरे के दौरान जताई गई। जयशंकर और अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसेन राइस के बीच शुक्रवार को यह सहमति व्हाइट हाउस में एक मुलाकात के दौरान बनी।

जयशंकर अमेरिका में भारत के राजदूत थे, जब 27 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की भारत से रवानगी के एक दिन बाद अचानक हुए घटनाक्रम में भारत सरकार ने उन्हें सुजाता सिंह के स्थान पर विदेश सचिव बनाने की घोषणा की। उस समय जयशंकर नई दिल्ली में ही थे। जयशंकर राजदूत के रूप में अपने कार्यकाल की समाप्ति के बाद औपचारिक विदाई और नई भूमिका में अमेरिका के साथ तालमेल के मद्देनजर वाशिंगटन पहुंचे हैं।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राइस ने जयशंकर को भारतीय विदेश सचिव के रूप में उनकी नई भूमिका के लिए बधाई दी और कहा कि वह भारत-अमेरिका के संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending