Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पीएम मोदी ने रक्षा क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ पर दिया जोर

Published

on

pM-modi-in-aero-india-show

Loading

बंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारतीय सेना का आधुनिकीकरण और रक्षा तैयारी को बेहतर बनाना आवश्यक है। एयरो इंडिया 2015 के 10वें संस्करण के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने कहा कि हमें भविष्य की जरूरतों के अनुसार खुद को लैस करना है, जिसमें प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी वजह से यह ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम का मुख्य हिस्सा है। हमने समायोजन नीति में महत्वपूर्ण सुधार को पेश किया है। मैं यह शिद्दत से मानता हूं कि इसमें अब भी सुधार की जरूरत है। हम इस पर ध्यान देंगे।

कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि हमें अपनी रक्षा तैयारियों को बेहतर बनाने की जरूरत है। हमें अपनी सेना के आधुनिकीकरण की जरूरत है। उन्होंने इसे अब तक का सबसे बड़ा ‘एयरो इंडिया’ करार देते हुए कहा कि यह हमारे देश में भरोसे के नए स्तर और भारत में वैश्विक हित को दर्शाता है। मोदी ने कहा कि सरकार मिशन की भावना के साथ भारत के रक्षा मंत्रालय के विकास पर ध्यान दे रही है। उन्होंने यह विश्वास भी जाहिर की कि भारत रक्षा उद्योग में बड़ा वैश्विक केंद्र बन कर उभरेगा।

मोदी ने कहा कि मजबूत भारतीय रक्षा उद्योग न सिर्फ ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को ज्यादा सुरक्षित बनाएगा, यह ‘मेक इन इंडिया’ को और अधिक समृद्ध करेगा।

रक्षा उपकरणों के आयात में कटौती से आर्थिक लाभ : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रक्षा उपकरणों के आयात में कटौती से आर्थिक लाभ में वृद्धि होगी। मोदी ने कहा कि मजबूत रक्षा उद्योग वाला देश न सिर्फ अधिक सुरक्षित होगा, बल्कि यह आर्थिक लाभ को भी बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि यह भारत के रक्षा विनिर्माण क्षेत्र की शुरुआत का भी मंच हो सकता है। मोदी ने कहा कि यह निवेश को मजबूती, विनिर्माण को विस्तार, उद्यम को सहायता, प्रौद्योगिकी स्तर को बढ़ावा और देश में आर्थिक विकास को गति दे सकता है।

उन्होंने कहा कि इससे जुड़े कर्मचारी न सिर्फ वार्षिक रूप से करीब सात अरब डॉलर का उत्पादन करते हैं, बल्कि छोटे एवं मध्यम उद्योग की विशाल श्रृंखला में भी सहायता देते हैं। रक्षा उपकरणों के आयात को कम करने की बात करते हुए मोदी ने कहा कि हम विदेश से अरबों डॉलर का रक्षा सामान खरीदते हैं। उन्होंने कहा, “ऐसे अध्ययन मौजूद हैं, जिसमें यह दिखाया गया है कि 20-25 फीसदी आयात की कमी भी एक लाख से 1.2 लाख अत्यधिक कौशलपूर्ण रोजगार का सृजन कर सकती है। अगर हम अगले पांच वर्षो में घरेलू उत्पादन में 40 से 70 फीसदी की वृद्धि कर सकते हैं, तो यह हमारे रक्षा उद्योग के उत्पादन को दोगुना कर देगा।” मोदी ने कहा, “यही वजह है कि यह हमारे ‘मेक इन इंडिया’ का मुख्य हिस्सा है।”

नेशनल

पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर में बोले अमित शाह, पीओके भारत का है और हम इसे लेकर रहेंगे

Published

on

Loading

श्रीरामपुर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली के श्रीरामपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और ममता बनर्जी, आपको डरना है तो डरते रहिए, ये पीओके भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे।

अमित शाह ने कहा कि ममता बनर्जी, कांग्रेस-सिंडिकेट कहती है कि धारा 370 को मत हटाओ। मैंने संसद में पूछा कि क्यों न हटाएं तो उन्होंने कहा कि खून की नदियां बह जाएंगी। 5 साल हो गए खून कि नदियां छोड़ो किसी की कंकड़ चलाने की हिम्मत नहीं है। जब INDI गठबंधन का शासन था तो हमारे कश्मीर में हड़तालें होती थीं। आज पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में हड़ताल होती है। पहले कश्मीर में आजादी के नारे लगते थे, अब पाक अधिकृत कश्मीर में नारेबाजी होती है। राहुल गांधी, आपको डरना है तो डरते रहिए, ममता बनर्जी आपको डरना है तो डरते रहिए लेकिन मैं आज श्रीरामपुर की धरती से कहता हूं कि ये पाक अधिकृत कश्मीर भारत का है और हम उसे लेकर रहेंगे।

अमित शाह ने कहा आने वाले चुनाव में आप सभी वोट डालने वाले हैं। इस चुनाव में एक ओर परिवारवादी पार्टियां हैं जिसमें ममता बनर्जी अपने भतीजे को, शरद पवार अपनी बेटी को, उद्धव ठाकरे अपने बेटे को, स्टालिन अपने बेटे को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं और सोनिया गांधी, राहुल बाबा को पीएम बनाना चाहती हैं। वहीं दूसरी ओर गरीब चाय वाले के घर में जन्में इस देश के महान नेता नरेन्द्र मोदी जी हैं।

नरेन्द्र मोदी जी ने बंगाल के विकास के लिए ढेर सारे कार्य किए हैं। मैं ममता दीदी से पूछना चाहता हूं कि 10 साल तक आपके लोग सोनिया-मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री रहे, लेकिन सोनिया-मनमोहन सिंह की सरकार ने बंगाल के विकास के लिए क्या किया। उनकी सरकार ने 10 साल में बंगाल के विकास के लिए मात्र 2 लाख करोड़ रुपये दिए। जबकि मोदी जी ने 10 साल में 9 लाख, 25 हजार करोड़ रुपये देने का काम किया।

Continue Reading

Trending