Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भूकंप से दहली मेक्सिको सिटी, अब तक 224 लोगों की मौत

Published

on

Loading

मेक्सिको सिटी| मेक्सिको में मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप में 224 लोगों की मौत हो गई है।

मेक्सिको के गृह मंत्री मिगुएल एंजल ओसोरियो ने मृतकों की संख्या की पुष्टि करते हुए बताया कि मेक्सिको सिटी में 117, मोरेलोस में 55, स्टेट ऑफ मेक्सिको में 12 और गुएरेरो में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को आए इस भूकंप में 45 इमारतें पूरी तरह से ढह गई हैं। ओसोरियो ने यह भी कहा कि अधिकारियों को ढही इमारतों के मलबे में छह में लोगों के फंसे होने की खबर मिली है।

भूकंप ने यहां काफी तबाही मचाई है. इससे करीब 44 बिल्डिंगों को नुकसान पहुंचा है।  भूकंप 1985 के विनाशकारी भूकंप की 32 वीं बरसी पर आया है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 थी जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी।
नुकसान वाले इलाकों में एजेंसियों ने राहत औऱ बचाव का कार्य शुरू कर दिया है। लोगों को मलबों के अंदर से निकाला जा रहा है। भूकंप के बाद डरे सहमे सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए। वहीं, गवर्नर ने कहा है कि भूकंप से गिरे मकानों के मलबों में अभी और लोगों के फंसे होने की संभावना है।
 भूकंप भारतीय समय के मुताबिक रात 11 बजकर 45 मिनट पर आया। ये भूकंप 1985 के बाद का सबसे बड़ा भूकंप बताया जा रहा है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending