Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

पुणे टेस्ट में भारतीय टीम, अश्विन और ओकीफ ने बनाए रिकार्ड

Published

on

Loading

पुणे |  महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन विकेटों के गिरते सिलसिले के बीच रिकार्डस का सिलसिला भी चला जिसमें भारतीय टीम, स्टीवन ओकीफ और रविचंद्रन अश्विन ने रिकार्ड बुक में अपने नाम दर्ज कराए। पहले दिन नौ विकेट पर 256 रन बनाने वाली आस्ट्रेलियाई टीम दूसरे दिन शुक्रवार को पहले ओवर में आखिरी विकेट गंवाकर 260 रनों पर पवेलियन लौट गई।

आस्ट्रेलिया का पहली पारी में आखिरी विकेट मिशेल स्टार्क (60) के रूप में गिरा। उन्हें अश्विन ने आउट किया। यह अश्विन का घरेलू सत्र में 64 वां विकेट था। वह एक घरेलू सत्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले कपिल देव के नाम यह रिकार्ड था। उन्होंने एक घरेलू सत्र में 63 विकेट लिए थे।

आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी भी शुक्रवार को खेली जिसमें उसने दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट खोकर 146 रन बनाए हैं। इन चार में से तीन विकेट अश्विन ने लिए। उनके 2016-17 सत्र में कुल 67 विकेट हो गए हैं और वह एक सत्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन से 11 विकेट दूर हैं। स्टेन ने 2007-08 में 12 मैचों में 78 विकेट लिए थे।

भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 105 रनों पर ही ढेर हो गई। इसमें आस्ट्रेलिया के ओकीफ का सबसे बड़ा योगदान रहा। उन्होंने भारत के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की रहा दिखाई। यह उनका अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने 19 गेंदों के अंदर पांच विकेट लिए। इसी के साथ वह भारत के खिलाफ सबसे कम गेंदों में पांच विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे आगे इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं जिन्होंने 2011 में ट्रेंट ब्रिज में 16 गेंदों में छह विकेट लिए थे।

ओकीफ ने 35 रन देकर छह विकेट लिए। यह भारत आए किसी भी बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज द्वारा तीसर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनसे पहले उनके हमवतन माइकल क्लार्क हैं जिन्होंने 2004 में मुंबई नें नौ रन देकर छह विकेट लिए थे। इन दोनों से आगे इंग्लैंड के हेडली वेरिटी हैं जिन्होंने 1934 में 49 रन देकर सात विकेट लिए थे।

भारतीय टीम ने इस मैच में अपनी खराब पारी खेली। टीम ने अंतिम 11 रनों पर अपने अंतिम सात विकेट गंवाए। इससे पहले भारत ने 1989-90 में क्राइस्टचर्च में खेले गए टेस्ट मैच में 18 रनों पर अपने अंतिम सात विकेट गंवाए थे।

यह भारत का आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा सबसे कम स्कोर है। गाबा में 1947-48 में आस्ट्रेलिया ने भारत को 58 रनों पर समेट दिया था। साथ ही घर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका यह दूसरा सबसे कम स्कोर है। 2004-05 में आस्ट्रेलिया ने भारत को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 104 रनों पर पवेलियन भेज दिया।

टीम के कप्तान कोहली इस मैच में खाता भी नहीं खोल पाए। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारुपों में वह 104 पारियों के बाद शून्य पर आउट हुए। वह पांचवीं बार शून्य पर आउट हुए हैं। इससे पहले वह 2014 में कार्डिफ में खेले गए एकदिवसीय मैच में शून्य पर पवेलियन लौटे थे। घर में वह पहली बार टेस्ट मैच में शून्य पर लौटे हैं।

 

खेल-कूद

आउट होने के बाद अंपायर से भिड़े संजू सैमसन, BCCI ने ठोंका जुर्माना

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन आईपीएल 2024 के 56वें मैच में विवादित अंदाज में आउट हुए और फिर अंपायर से बहस करने के कारण बीसीसीआई ने उन पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना ठोंक दिया।अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया।

डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी।
सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है।

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।

Continue Reading

Trending