Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

राजनाथ ने भारत-बांग्लादेश सीमा को सुरक्षित करने की प्रतिबद्धता दोहराई

Published

on

केंद्रीय गृह मंत्री, राजनाथ सिंह, अंतर्राष्ट्रीय सीमा, भाजपा, भारतीय जनता पार्टी, असम में व्यवस्था

Loading

केंद्रीय गृह मंत्री, राजनाथ सिंह, अंतर्राष्ट्रीय सीमा, भाजपा, भारतीय जनता पार्टी, असम में व्यवस्था

गुवाहाटी | केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा को सुरक्षित करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए इस बात पर जोर दिया कि सरकार असम के मूल निवासियों को संवैधानिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। एक दिन के दौरे पर गुवाहाटी पहुंचे राजनाथ सिंह ने पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह बात कही। गृह मंत्री एक प्रमुख मीडिया कंपनी द्वारा यहां आयोजित अचीवर्स अवॉर्ड 2016 में भी हिस्सा लेने आए हुए हैं।

राजनाथ ने कहा, “भारत-बांग्लादेश जमीन अदला-बदली समझौते के तहत भारत व बांग्लादेश के बीच जमीनों की अदला-बदली के मुद्दे पर असम में काफी प्रदर्शन हुए हैं। तब हमारी सरकार ने कड़े कदम उठाए, जिसका नतीजा अब सामने है। पड़ोसी देश लगभग सभी मुद्दों पर भारत के साथ खड़ा है। यहां तक कि आतंकवाद के मुद्दे पर भी बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत का समर्थन कर रहा है।”

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार 223.7 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। अगले एक से डेढ़ साल के भीतर हम संपूर्ण सुरक्षा कार्य पूरा करना चाहते हैं। जहां बाड़ लगाने की जरूरत है, वहां हम इसे लगाने जा रहे हैं और जहां सेंसर जैसी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने की जरूरत है, हम उसका इस्तेमाल करने जा रहे हैं, ताकि अंतर्राष्ट्रीय सीमा की पूरी तरह सुरक्षा हो।”

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल तथा उनके मंत्रिमंडल की प्रशंसा करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने असम में विदेशियों के लिए न्यायाधिकरण की संख्या 35 से 100 करने के लिए कदम उठाए हैं और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजेंस को आधुनिक करने को प्राथमिकता दी है।

राजनाथ ने कहा कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक सांप्रदायिक पार्टी के रूप में जानी जाती थी, लेकिन वह छवि अब पूरी तरह धुल चुकी है। उन्होंने कहा, “अगर भाजपा एक सांप्रदायिक पार्टी होती, तो उसे लोकसभा में स्पष्ट जनादेश नहीं मिला होता।”उन्होंने कहा कि भाजपा असम में भी सत्ता में आने में सफल रही, लेकिन इस सरकार के समक्ष अभी कई चुनौतियां हैं।

गृहमंत्री ने कहा, “असम में व्यवस्था तथा प्रशासनिक प्रणाली में बदलाव की जरूरत है। सरकार की कार्यप्रणाली में भी रचनात्मक एवं प्रक्रियात्मक बदलाव की जरूरत है। भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने के लिए मुख्यमंत्री ने कई कदम उठाए हैं और मुझे इस बात की खुशी है कि सरकार लोगों का दिल जीतने में सफल रही है।”

 

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending