Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

उपराष्ट्रपति दो दिवसीय दौरे पर मुंबई जाएंगे

Published

on

एम.हामिद अंसारी, उपराष्ट्रपति, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, डब्ल्यूटीसी, डब्ल्यूटीसी अवॉर्ड, स्वतंत्रता दिवस

Loading

एम.हामिद अंसारी, उपराष्ट्रपति, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, डब्ल्यूटीसी, डब्ल्यूटीसी अवॉर्ड, स्वतंत्रता दिवस

मुंबई | उपराष्ट्रपति एम.हामिद अंसारी दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को मुंबई पहुंचेंगे। एक अधिकारी ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। अपने दौरे के दौरान राष्ट्रपति सर एम.विश्वेसरैया मेमोरियल लेक्चर देंगे और 27 दिसंबर को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डब्ल्यूटीसी) प्रेक्षागृह में डब्ल्यूटीसी अवॉर्ड देंगे।

अंसारी बुधवार को मुंबई विश्वद्यालय के कन्वोकेशन हॉल में दिग्गज पत्रकार सुधींद्र कुलकर्णी की नई किताब ‘अगस्त व्यॉइसेज-व्हाट दे सेड ऑन 14-15 अगस्त 1947 एंड इट्स रिलिवेंस फॉर इंडिया-पाकिस्तान-बांग्लादेस कॉन्फेडरेशन’ का विमोचन करेंगे।कुलकर्णी ने कहा कि यह किताब भारत-पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ के मद्देनजर लिखी गई है।

उन्होंने कहा कि यह समय यह विचार करने का है कि वे अपने संबंधों को किस प्रकार सामान्य कर सकते हैं या फिर अविश्वास, शत्रुता व संघर्ष के कारण दोनों देशों के बीच के संबंधों का बिगड़े रहना ही उनकी किस्मत में है।

किताब इस बात पर केंद्रित है कि मित्रता व सहयोग के पथ पर अग्रसर होने के लिए वे जम्मू एवं कश्मीर सहित अपने द्विपक्षीय संबंधों को किस प्रकार शांतिपूर्ण तरीके से सुलझा सकते हैं।

कुलकर्णी ने कहा कि उन्होंने किताब को दो हिस्सों में लिखा है। पहले हिस्से में आठ मशहूर हस्तियों ने 14-15 अगस्त, 1947 को क्या बोला, क्या लिखा और क्या किया, इसे शामिल किया गया है।

ये आठ हस्तियां महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, मोहम्मद अली जिन्ना, मौलाना अबुल कलाम आजाद, महर्षि अरबिंदो, स्वामी रंगनाथनंदा, फैज अहमद फैज तथा आनंद कुमारास्वामी हैं।किताब के दूसरे हिस्से में कुलकर्णी के लेख हैं, जिसमें दर्शाया गया है कि आठों हस्तियां नहीं चाहती थीं कि देश का बंटवारा हो।

 

नेशनल

सीएम योगी का सपा पर निशाना, कहा- इनके शासनकाल में आतंकवादियों के मुकदमे वापस लिए जाते थे

Published

on

Loading

उन्नाव। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को उन्नाव में एक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस और सपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सपा-कांग्रेस का इतिहास प्रभु श्रीराम का विरोध करने वाला रहा है। कांग्रेस कहती थी कि प्रभु राम का अस्तित्व ही नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ सपा कहती थी कि अयोध्या में एक भी परिंदा पर नहीं मार सकता है, यह इनका दोहरा चरित्र है। सपा के शासनकाल में आतंकवादियों के मुकदमे वापस लिए जाते थे।

सीम योगी ने कहा कि इन लोगों ने अयोध्या, रामपुर में सीआरपीएफ कैंप, काशी में संकटमोचन मंदिर, लखनऊ, अयोध्या और वाराणसी की कचहरी पर हमला करने वाले आतंकियों के मुकदमे वापस लेने का प्रयास किया था। जिस पर कोर्ट ने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा था कि आप इनके मुकदमे वापस लेने की बात कह रहे हैं और कल इन्हें पद्म पुरस्कार से नवाजेंगे।”

उन्होंने कहा कि अयोध्या में जहां एक ओर रामलला विराजमान हो गए हैं। वहीं, दूसरी ओर बड़े-बड़े माफिया की ‘राम नाम सत्य’ हो रही है। इंडिया गठबंधन पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि इनके मेनिफेस्टो में अल्पसंख्यकों को खाने-पीने की पूरी स्वतंत्रता देने की बात कही गई है। यह जनता को नहीं बता रहे हैं कि ऐसा कौन सा खान-पान है जो बहुसंख्यक समाज नापसंद करता है। बहुसंख्यक समाज गोमाता की पूजा करता है और वह गोकशी को बर्दाश्त नहीं कर सकता है।

Continue Reading

Trending