Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

फसलों का अवशेष जलने से 70 प्रतिशत प्रदूषण : सत्येंद्र जैन

Published

on

Loading

Delhi smogनई दिल्ली। दिल्ली के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में 70 फीसदी प्रदूषण पड़ोसी राज्यों में फसलों के अवशेष को जलाए जाने के कारण हुआ है। सतेंद्र जैन ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के बयान के एक दिन बाद यह बात कही। केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि दिल्ली में 80 फीसदी प्रदूषण स्थानीय कारखानों की वजह से बढ़ा है और पड़ोसी राज्यों का असर केवल 20 प्रतिशत पड़ा है।

सतेंद्र जैन ने कहा, हो सकता है कि बीते वर्षों में यह कारण रहा हो, लेकिन मौजूदा प्रदूषण स्थानीय कारणों से नहीं है। जैन ने कहा, मैं मानता हूं कि दिल्ली में प्रदूषण उच्च स्तर पर है। यह अन्य स्थानों की तुलना में अधिक है लेकिन 1 नवंबर से दिल्ली का प्रदूषण फसल के अवशेष जलने के चलते हुआ है।

दवे के इस बयान पर कि आसपास के क्षेत्रों से केवल 20 प्रतिशत प्रदूषण दिल्ली में बढ़ा है, प्रतिक्रिया देते हुए जैन ने कहा, अगर सालाना औसत के हिसाब से देखें तो यह बात हो सकती है लेकिन आज 70 प्रतिशत प्रदूषण फसलों के जलने (पड़ोसी राज्यों में) से हुआ है।

जैन ने कहा कि इससे निपटने के लिए सरकार आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, हम इस समस्या से निपटने के लिए अधिकारियों के साथ समन्वय कर जरूरी कदम उठा रहे हैं। हम सडक़ों की धुलाई कर रहे हैं ताकि इसकी धूल हवा में न मिले। प्रदूषित वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है।

दिल्ली सरकार ने बुधवार तक स्कूलों को बंद रखने और 14 नवंबर तक निर्माण और विध्वंस गतिविधि पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। सतेंद्र ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण पर रोक लगाने की दीर्घ अवधि योजना पर काम कर रही है, जिसकी जल्द घोषणा कर दी जाएगी।

दीवाली के बाद, दिल्ली भारी धुंध में डूब गई और रात 10 बजे तक राजधानी में 500 अधिकतम स्तर पार कर गया।

प्रादेशिक

छिंदवाड़ा: युवक ने मां, भाई, भाभी, पत्नी समेत परिवार के आठ लोगों को कुल्हाड़ी से काट डाला, खुद भी की आत्महत्या

Published

on

Loading

छिंदवाड़ा। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक शख्स ने अपने परिवार के आठ लोगों की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद उसने खुद भी घर से थोड़ी दूर जाकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि शख्स ने इस घटना को क्यों अंजाम दिया। हालांकि लोग बता रहे हैं कि युवक मानसिक रूप से विक्षियत था। मृतकों में आरोपी की 55 वर्षीय मां, पत्नी, 35 वर्षीय भाई, 30 वर्षीय भाभी, 16 वर्षीय बहन, 5 वर्षीय भतीजा, 4 वर्षीय व डेढ़ वर्षीय दो भतीजियां शामिल हैं।

छिंदवाड़ा जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के थाना माहुलझिर अंतर्गत ग्राम बोदल कछार में बुधवार को सुबह एक आदिवासी परिवार में ये सनसनीखेज वारदात हुई है। जिस बेटे की पिछले सप्ताह ही शादी हुई है, उसी ने कुल्हाड़ी परिवार के एक-एक करके 8 सदस्यों को मार डाला। इसके बाद आरोपी अपने ताऊ के घर भी पहुंच गया और वहां भी 10 साल के बच्चे पर कुल्हाड़ी से वार किया। उसके बाद वहां से फरार हो गया। हालांकि बच्चा सुरक्षित है और उसका इलाज किया जा रहा है। बाद में आरोपी का शव जंगल में एक पेड़ पर लटका मिला।

जानकारी के मुताबिक छिंदवाड़ा जिले के आदिवासी परिवार के 26 वर्षीय दिनेश उर्फ भूरा सरयाम मानसिक रूप से बीमार था। दिनेश की शादी एक हफ्ते पहले ही हुई थी। मंगलवार और बुधवार की रात 3 बजे किसी बात को लेकर दिनेश ने अपने परिवार पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। अपने माता-पिता, भाई, भाभी, बहन, भतीजा, भतीजी, पत्नी की कुल्हाड़ी से हत्या कर दी। हत्या करने के बाद दिनेश ने खुद भी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। माहुलझिर पुलिस थाना क्षेत्र की पुलिस गांव में डेरा डाले हुए हैं। पूरे गांव को सील कर जांच की जा रही है। छिंदवाड़ा के पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री भी गांव में मौजूद है। फॉरेंसिक टीम भी सबूत जुटाने में लगी है।

Continue Reading

Trending