Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

जानिए कैसे है शराब “महिलाओं के लिए भी नुकसानदेह”

Published

on

Loading

शराबसिडनी , शराब पीने से महिलाओं को भी बाद में पुरुषों की तरह स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक नए अध्ययन में यह पता चला है। अध्ययन के अनुसार, महिलाएं पुरुषों की तरह शराब की खपत कर रही हैं और इसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।

निष्कर्षो से पता चलता है कि यह प्रवृत्ति ‘यौन अभिसरण’ है, यह युवा व वयस्कों में साफ दिखाई देती है।

ऐतिहासिक रूप से, पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा शराब पीते और पचाते हैं। इसकी ज्यादा मात्रा स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है।

कुछ आंकड़ों में लिंगों के बीच 12 गुना अंतर के साथ स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचने की बात सामने आई है।

समय के साथ इस प्रवृत्ति में परिवर्तन होने से, शोधकर्ताओं ने 68 प्रासंगिक अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन से आंकड़ों का संग्रह किया। सभी अध्ययन में स्पष्ट तौर पर क्षेत्रीय या राष्ट्रीय तौर पर महिलाओं और पुरुषों के कम से कम दो बार शराब पीने के को शामिल किया गया।

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए प्रतिभागियों के चयन के लिए कुछ मानदंडों का पालन किया। इसमें जीवनभर या वर्तमान में शराब का दुरुपयोग या निर्भरता, शराब से जुड़ी समस्याएं, शराब के मुद्दों का उपचार और इसके उपयोग की समय सीमा और इससे जुड़ी समस्याओं के विकास को शामिल किया गया।

अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों का जन्म 1891 से 1910 के बीच हुआ है, उनमें अपने महिला साथियों की तुलना में शराब पीने की संभावना दो (2.2) बार थी, लेकिन यह संख्या साल 1991 से 2000 के बीच जन्मे लोगों में यह समानता (1.1) पर पहुंच गई है। यह अध्ययन पत्रिका ‘जर्नल बीएमजे’ में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि लेकिन 42 अध्ययनों में सेक्स अभिसरण के साक्ष्य सामने आए हैं। इससे महिलाओं में ज्यादा शराब के इस्तेमाल का संकेत मिलता है। इसमें पांच प्रतिशत सेक्स अनुपात एक से भी कम है। इसमें कहा गया है कि 1981 के बाद जन्मी महिलाएं अपने पुरुष साथियों के मुकाबले ज्यादा शराब पी रही हैं।

लाइफ स्टाइल

दिल से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है जंक फूड, इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज  

Published

on

By

Junk food invites heart related diseases, avoid these foods

Loading

नई दिल्ली। अनियमित लाइफ स्टाइल व तला भुना जंक फूड दिल से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह बन गया है। स्टडीज़ के अनुसार, अगर आप अपने दिल की सेहत में सुधार करना चाहते हैं, तो इन 4 तरह के खाने से दूरी बना लें।

तला हुआ खाना

कई शोध से पता चला है कि सैचुरेटेड फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। रेड मीट, फ्रेंच फ्राइज़, सैंडविच, बर्गर आदि जैसे फूड्स LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ जाता है।

चीनी युक्त सोडा या फिर केक

चीनी को मीठा ज़हर ही कहा जाता है। केक, मफिन, कुकीज़ और मीठी ड्रिंक्स शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। चीनी का ज़्यादा सेवन शरीर में फैट्स बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज़, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

लाल मांस

रेड मीट सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से धमनियों में प्लाक जम सकता है। जिनको मटन खाने का शौक है, उन्हें वह हिस्सा खाना चाहिए जिसमें ज़्यादा प्रोटीन और कम फैट हो। अगर आप चिकन खा रहे हैं तो ब्रेस्ट, विंग्ज़ वाला हिस्सा में ज़्यादा प्रोटीन होता है और कम फैट। वहीं, मछली सबसे हेल्दी और अच्छा ऑप्शन है।

सफेद चावल, ब्रेड या फिर पास्ता

सफेद ब्रेड, मैदे, चीनी और प्रोसेस्ड तेल को मिलाकर तैयार किए जाने वाले फूड्स में किसी भी तरह का फायदा नहीं होता। ऐसा ही सफेद पास्ता के साथ भी है। सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है, इसलिए दिल की सेहत के लिए इसका ज़्यादा सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending