Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार : नवरात्रि के मौके पर ‘नवरात्रि थाल’ और ‘व्रती थाली’

Published

on

नवरात्रि थाल

Loading

नवरात्रि थालमनोज पाठक 

पटना| बिहार में सभी लोग नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना में डूबे हैं। इसके लिए सभी लोगों ने खास तैयारी कर रखी है। राजधानी पटना के होटल मालिकों ने भी इस वर्ष नवरात्रि के मौके पर ग्राहकों को लुभाने के लिए ‘नवरात्रि थाली’ या ‘व्रती थाली’ का इंतजाम किया है।  ग्राहक भी इस खास थाली को खासा पसंद कर रहे हैं।

नवरात्रि में व्रत करने वाले खाने-पीने का खास का ध्यान रखते हैं। इसे देखते हुए राजधानी के बडे होटलों से लेकर छोटे रेस्तरां तक में विशेष और खास व्यंजन परोसे जा रहे हैं। इसके लिए कई होटलों के मेन्यु में भी बदलाव किया गया है। होटलों में इस खास व्यवस्था के कारण व्रत करने वाले भी विभिन्न व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं।

10 दिन तक चलने वाली नवरात्रि में शहरवासियों को दिल्ली, जयपुर व लखनऊ के पाकशास्त्री के हाथों से बने विभिन्न व्यंजन खाने को मिल रहे हैं।  पटना के चर्चित होटल मौर्या के वरीय पाकशास्त्री कौशल झा बताते हैं कि ‘नवरात्रि थाली’ को लेकर खास ध्यान रखा जा रहा है। इस थाली में परोसे जाने वाले व्यंजनों को लेकर शुद्घता का ध्यान तो रखा ही जा रहा है इन्हें तैयार करने के लिए अलग नए बर्तनों का प्रयोग किया जा रहा है।

इसी होटल के एक अन्य पाकशास्त्री बताते हैं कि नवरात्रि थाली 799 रुपये में उपलब्ध है। इस थाली में रोस्टेड मखाना, साबूदाना बडा, कोकोनट चटनी, आलू जीरा, लौकी जीरा, सिंघाड़ा आटा रोटी और पुड़ी, साबुदानी खिचड़ी, सिंघाड़ा हलवा, साबूदाना खीर, लौकी-खजूर गुड़ खीर, और फ्रेश फ्रूट प्लेटर शामिल है।

पटना के नामी चाणक्या होटल में भी ‘व्रती थाली’ उपवास करने वाले लोगों के लिए खास पसंद आ रहे हैं। इसके अलावे बुद्घ मार्ग स्थित मारवाड़ी वासा में भी नवरात्रि व्रतधारियों के लिए खास व्यवस्था की गई है।

होटल गार्गी ग्रैंड में भी ‘नवरात्रि स्पेशल थाली’ लोगों के लिए उपलब्ध है। गार्गी ग्रैंड के प्रबंधक पी.के कुमार कहते हैं कि यहां 249 रुपये (कर रहित) मूल्य पर नवरात्र स्पेशल थाली उपलब्ध है। इसमें आलू भाजी, सीताफल, खीरे वाली दही, शाही पनीर, फ्रूट चार्ट, लस्सी, साबूदाने की खीर, साबू दाने के पापड़, कुट्टू की रोटी, समा राइस जैसे व्यंजन रखे गए हैं।

इसके अलावा, छोटे रेस्तरां में भी नवरात्रि को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। जगदेव पथ स्थित स्वीट प्लाजा में भी नवरात्र को लेकर रसमलाई, रबडी, छेना फलूदा, रस माधुरी विशेष रूप से और स्वच्छता को ध्यान में रखकर तैयार करवाया जा रहा है।

राजधानी में कई ऐसे रेस्तरां भी हैं जो नवरात्र में प्याज और लहसून के बगैर व्यंजन तैयार कर रहे हैं। राजा बजार के समीप जलंधर सिटी ढाबा के प्रबंधक जयदीप कुमार बताते हैं कि ग्राहकों के ऑर्डर पर पनीर और मशरूम के विशेष व्यंजन लोगों को परोसे जा रहे हैं। बिना लहसून और प्याज के कई पकवान तैयार कराए जा रहे हैं।

प्रादेशिक

इंस्टाग्राम पर फेमस होने चाहत में दोस्त को ही मार दी गोली, नाबालिग समेत दो हिरासत में

Published

on

Loading

कोटा। राजस्थान के कोटा में इंस्टाग्राम पर फेमस होने की चाहत में एक नाबालिग ने अपने दोस्त को ही गोली मार दी। लड़के की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में एक नाबालिग को उसके दो साथियों के साथ गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा, वारदात में इस्तेमाल अवैध देसी कट्टा और खाली कारतूस को बरामद किया है। फिलहाल, पुलिस हथियार के खरीद-फरोख्त के बारे में पूछताछ कर रही है।

कोटा पुलिस अधीक्षक डॉ. अमृता दुहन ने बताया कि एक मई को महावीर नगर इलाके में कुछ युवक सोशल मीडिया के लिए रील्स बना रहे थे। इसी दौरान देसी कट्टे से गोली चल गई और सीधे इन्हीं में से एक यशवंत नागर को जा लगी, जिससे उसकी मौत हो गई थी। परिजनों ने युवक की हत्या का आरोप लगाया था। वारदात में शामिल नाबालिग ने सोशल मीडिया पर हथियारों की फोटो डाल रखी थी।

आरोपी के साथियों अजय साल्वी और दीपक प्रजापति उर्फ ‘लड्डू शूटर’ को भी कोटा से गिरफ्तार किया गया है। कोटा की एसपी अमृता दूहन ने कहा कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि उनके बेटे को अजय साल्वी, दीपक प्रजापति और अन्य ने 1 मई को कम्युनिटी सेंटर के सामने एक चाय की दुकान पर गोली मार दी थी।

एक खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस ने आरोपी नाबालिग को हिरासत में लिया और उसके साथियों अजय साल्वी और दीपक प्रजापति को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने हत्या में इस्तेमाल किया गया कट्टा भी बरामद कर लिया है।

Continue Reading

Trending