Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

लोकेश राहुल के लिए किसी बुरे सपने सरीखा रहा मेलबर्न टेस्ट

Published

on

Loading

मेलबर्न| कर्नाटक के बल्लेबाज लोकेश राहुल के लिए मेलबर्न टेस्ट किसी बुरे सपने सरीखा रहा। इस टेस्ट में राहुल की भूमिका अब समाप्त हो चुकी है और साथ ही उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर पर एक तरह का विराम लग गया है। राहुल ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के दम पर टेस्ट टीम में जगह बनाई थी लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं सके जबकि किस्मत ने उनके सामने खुद को साबित करने को दो बेहतीन मौके दिए।

इस 22 साल के बल्लेबाज ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर मध्य क्षेत्र के खिलाफ दिलीप ट्रॉफी फाइनल में दोनों पारियों में शतक (185, 130) लगाया था और आस्ट्रेलिया दौरे के लिए अपना दावा ठोका था।

चयनकर्ताओं ने उनकी काबिलियत पर भरोसा करते हुए उन्हें मौजूदा दौरे के लिए चुना लेकिन राहुल चुनौतीपूर्ण माने जाने वाले टेस्ट क्रिकेट में अपनी काबिलियत को साबित नहीं कर सके।

एडिलेड और ब्रिस्बेन टेस्ट में राहुल को मौका नहीं मिल सका लेकिन दोनों टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा की खराब बल्लेबाजी ने उनके लिए रास्ता खोला और मेलबर्न में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने उन्हें टेस्ट कैप पहनाया।

मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में राहुल को स्वाभाव के अनुरूप पारी की शुरूआत का मौका नहीं मिला लेकिन वह ऐसा वक्त पर मैदान में पहुंचे थे, जब भारत को 409 रनों पर चार विकेट गंवा चुका था और उन्हें बस विकेट पर रहते हुए टीम को मजबूती देनी थी।

राहुल के विकेट पर आने से पहले अजिंक्य रहाणे शतक लगाकर लौटे थे। हालात भारत के पक्ष में थे। राहुल पर कोई दबाव नहीं था लेकिन उन्होंने नेथन लॉयन के ओवर में ऐसी गलती की, जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की होगी।

राहुल ने लॉयन की एक ऊंची उठती गेंद को स्वीप करने का जोखिम लिया, जिस पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर लपके गए। वह सिर्फ तीन रन बना सके।

पहली पारी की निराशा से राहुल निश्चित तौर पर उबरे नहीं होंगे। वह अपने खेल को नए स्तर तक लाने का मन बना चुके होंगे। इसी क्रम में किस्मत ने उन्हें दूसरी पारी में बहुत बड़ा मौका दिया।

राहुल का क्रम छठा तय किया गया था लेकिन कप्तान ने शिखर धवन (0) का विकेट गिरने के बाद राहुल को पारी को सम्भालने के लिए क्रम से ऊपर विकेट पर भेजा।

तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है लेकिन इस क्रम के साथ महान जिम्मेदारी जुड़ी होती है। राहुल से उम्मीद थी कि वह विकेट पर रहते हुए भारत को ड्रॉ की ओर ले जाएं क्योंकि लक्ष्य बहुत कठिन था और उसे पाना मुश्किल था।

राहुल ने एक बार फिर निराश किया और सिर्फ एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस बार वह मिशेल जानसन की ऊंची और ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर बल्ला लगा बैठे। यह बिल्कुल गैरजरूरी स्ट्रोक था। राहुल की इसकी कीमत अपने विकेट के तौर पर चुकानी पड़ी।

निश्चित तौर पर राहुल ने अपने सामने आए दो महान मौकों को गंवा दिया। अब उनके सामने दूसरा मौका कब आएगा, कहना मुश्किल है।

खेल-कूद

स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर लगा 24 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

लखनऊ। मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 24 लाख रु का जुर्माना लगा है। मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मुकाबले में अपने ओवर तय समय में पूरे नहीं किए, जिसके चलते हार्दिक पर ये जुर्माना लगाया गया है।

आईपीएल के बयान के मुताबिक मौजूदा सीजन में यह दूसरा मौका है जब एमआई को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया है। बीसीसीआई के बयान में कहा गया है, आईपीएल की न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का सीजन का दूसरा अपराध था, इसलिए हार्दिक पांड्या पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

साथ ही इम्पैक्ट प्लेयर सहित प्लेइंग-11 के बाकी सदस्यों पर व्यक्तिगत रूप से 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया, जो भी उनके अनुसार कम हो। एलएसजी के हाथों 4 विकेट से हार के बाद एमआई को 10 मैचों में सीजन की सातवीं हार का सामना करना पड़ा। मंगलवार की हार के बाद एमआई की प्लेऑफ की संभावना बहुत कम है, भले ही वे अपने शेष सभी मैच जीत ले।

Continue Reading

Trending