Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

साइंस

पर्यावरण प्रदूषण से घट रही कुत्तों की प्रजनन क्षमता

Published

on

पर्यावरण

Loading

पर्यावरणलंदन| एक तरफ जहां वैज्ञानिक मानव के वीर्य की गुणवत्ता पर बहस कर रहे हैं, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि आदमी के सबसे अच्छे दोस्त कुत्तों में तीन दशकों से पर्यावरण संक्रमण की वजह से प्रजनन क्षमता में कमी आई है।

ब्रिटेन के नॉटिंघम विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा और विज्ञान स्कूल के प्रमुख शोधकर्ता रिचर्ड ली ने कहा, “यह पहली बार है कि नर कुत्तों के प्रजनन में पर्यावरण संक्रमण की वजह से गिरावट दर्ज की गई और हमारा मानना है कि ऐसा प्र्यावरण प्रदूषण की वजह से हुआ। हमने इसके कुछ लक्षण कुत्ते के भोजन, वीर्य और अंडकोष के परीक्षण में पाया है।”

ली ने कहा, “इस पर आगे शोध की जरूरत है जिससे कड़ी को समझा जा सके, वास्तव में कुत्ता मानव के लिए एक प्रहरी के तौर पर हो सकता है। दोनों एक ही वातावरण में रहते हैं और एक तरह की बीमारियां प्रदर्शित करता है और उपचार में भी एक ही तरह की आवृत्ति में प्रतिक्रिया देता है।”

यह शोध अकादमिक पत्रिका ‘साइंटिफिक रिपोर्ट’ में प्रकाशित हुई है। इसमें पाया गया है कि संवर्धित कुत्तों की आबादी में 26 सालों के दौरान वीर्य की गुणवत्ता में गिरावट आई है। यह कार्य पांच विशेष प्रजातियों के कुत्तों लेब्राडोर, गोल्डन, घुंघराले कोट, बॉर्डर कोल्ली, जर्मन शेफर्ड पर केंद्रित है। इसमें हर साल 42 से 97 पर अध्ययन किया गया।

अध्ययन के लिए कुत्तों के वीर्य इकट्ठे किए गए थे और इनका विश्लेषण शुक्राणु की सामान्य गतिशीलता प्रक्रिया पर आधारित प्रतिशतता के आधार पर किया गया, जो सूक्ष्मदर्शी में (आकार) सामान्य प्रतीत हुए। अध्ययन के 26 सालों से ज्यादा समय में उन्होंने पाया कि सामान्य गतिशील शुक्राणु के प्रतिशत में जबरदस्त गिरावट आई है। साल 1988 से 1998 के बीच शुक्राणु गतिशीलता 2.5 प्रतिशत गिरी और शुक्राणु की गतिशीलता 2002 से 2014 के बीच लगातार 1.2 प्रतिशत हर साल गिरती रही।

ऑटोमोबाइल

इन आसान उपायों से आप आसानी से बढ़ा सकते हैं अपनी बाइक का माइलेज

Published

on

By

easily increase the mileage of your bike in summer

Loading

नई दिल्ली। जिन बाइक ओनर को माइलेज को लेकर शिकायत रहती है, उनकी शिकायत अब दूर होने वाली है, क्योंकि हम आज आपको बताने जा रहे हैं उन खास टिप्स के बारे में, जिनको फॉलो करके आप अपनी मोटरसाइकिल की माइलेज आसानी से बढ़ा सकते हैं।

बाइक सर्विसिंग

अन्य मौसम की तुलना में गर्मियों में मोटरसाइकिल को ज्यादा सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। गर्मी ज्यादा पड़ने की वजह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में सर्विसिंग समय से करवाएं और जरूरी पार्ट्स को भी जरूर चेंज करवाएं।

टॉप स्पीड पर जानें से बचें

अगर आप अपनी बाइक से अच्छे माइलेज की उम्मीद करते हैं, तो उसे एक ही स्पीड में चलाएं। इससे वाहन के इंजन पर अधिक लोड नहीं आता और वो बिना ज्यादा पेट्रोल जलाए अच्छा माइलेज प्रदान करता है। इसके अलावा क्लच दबा कर गाड़ी चलाने और बार-बार ब्रेक लगाने से भी माइलेज पर खराब असर पड़ता है।

ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन करें बंद

अगर आप सिटी राइड कर रहे हैं तो आपको थोड़ा अधिक सचेत रहने की जरूरत है। सिटी राइडिंग के दौरान ट्रैफिक सिग्नल्स अधिक पड़ते हैं। अगर आप किसी रेड लाइट पर पहुंचते हैं तो गाड़ी के इंजन को बंद कर दें। इससे माइलेज पर काफी असर पड़ेगा।

लो RPM पर रखें बाइक

अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। बेवजह रेस देने से बचें।

गियर शिफ्टिंग करें स्लो

गियर शिफ्टिंग अगर तेज की जाए तो इससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और दबाव ज्यादा होने की वजह से फ्यूल कंज्यूमिंग बढ़ जाती है। ऐसे में आपको गियर शिफ्टिंग स्लो करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending