Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

शराब पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का प्रस्ताव नहीं : सरकार

Published

on

शराब पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध, हंसराज गंगाराम अहीर, शराबबंदी, जनता दल युनाइटेड के सदस्य कौशलेंद्र कुमार

Loading

शराब पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध, हंसराज गंगाराम अहीर, शराबबंदी, जनता दल युनाइटेड के सदस्य कौशलेंद्र कुमार

hansraj gangaram ahir in loksabha

नई दिल्ली| लोकसभा को मंगलवार को सूचित किया गया कि केंद्र सरकार के पास शराब पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लगाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। जनता दल युनाइटेड के सदस्य कौशलेंद्र कुमार के पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने यह बात कही। कुमार जानना चाहते थे कि क्या केंद्र सरकार, बिहार सरकार के कदम का अनुसरण करते हुए देश भर में शराबबंदी लागू करेगी?

मंत्री ने इस बात से सहमति जताई कि जब से बिहार में शराबबंदी लागू हुई है तब से जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या निश्चित रूप से घटी है।

अहीर ने कहा, “राष्ट्रव्यापी शराबबंदी का कोई प्रस्ताव नहीं है। मूल रूप से यह राज्य का विषय है, इसलिए राज्यों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप शराबबंदी लागू करने की आजादी है। उदाहरण के तौर पर गुजरात में पहले से ही शराबबंदी लागू है।” मंत्री ने आश्वासन दिया कि जब कई राज्य शराबबंदी कानून लाने का फैसला करेंगे तो केंद्र सरकार उन्हें सहयोग करेगी।

अन्य सदस्यों में बीजू जनता दल के संभलपुर से सांसद नागेंद्र कुमार प्रधान ने देश में मद्य निषेध लागू करने की मांग की और याद दिलाया कि आजादी से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी कहा था कि उनकी पहली प्राथमिकता मद्य निषेध होगी और उसके बाद देश की आजादी।

प्रधान ने कहा, “इसलिए मद्य निषेध के पक्ष में हमारे पास राष्ट्रपिता के विचार हैं।” भाजपा के सदस्य कीर्ति सोलंकी ने भी देश में जहरीली शराब पीने से लोगों की बड़ी संख्या में हो रही मौतों पर चिंता जताई।

नेशनल

दिल्ली बनी आग की भट्ठी, टूट गए सारे रिकार्ड, पारा 52 डिग्री के पार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली में गर्मी के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। यहाँ पारा 52 डिग्री को भी पार कर गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को दोपहर ढाई बजे मुंगेशपुर में 52 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है। जब दिल्ली के मंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, उस वक्त का औसत तापमान- 45.8 डिग्री था।

मौसम विभाग के अनुसार अब तक राजधानी में इतना अधिक तापमान कभी दर्ज नहीं किया गया। इससे पहले 15 मई, 2022 को दिल्ली में कॉमनवेल्थ स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का तापमान 49.2 डिग्री तक पहुंचा था। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को भी इसी तरह की गर्मी रह सकती है। बुधवार के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद तापमान में कुछ कमी आएगी, लेकिन उमस भरी गर्मी लोगों की परेशानियां बढ़ा देगी। 31 मई और 1 जून को बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया, क्योंकि ये शहर के बाहरी इलाके थे। उन्होंने कहा, “दूसरा कारण हवा की दिशा है। जब हवा पश्चिम से चलती है तो उन क्षेत्रों को सबसे पहले प्रभावित करती है। चूंकि वे बाहरी इलाके में हैं, तापमान तेजी से बढ़ता है।” श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।

मौसम विभाग और डॉक्टरों ने जरूरी काम न हो तो घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। लोग घरों में ही रहें तो लू की चपेट में आने से बच सकते हैं। साथ ही खुद को ठंडा रखने के लिए पानी, नींबू पानी पीते रहें। अगर दोपहर में घर से बार जाना है तो खुद को ढककर निकलें, ताकि लू से बचा जा सके।

Continue Reading

Trending