Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

महिलाओं की उम्र पुरुषों से लंबी क्यों?

Published

on

महिलाओं की उम्र पुरुषों से लंबी क्यों?

Loading

महिलाओं की उम्र पुरुषों से लंबी क्यों?न्यूयॉर्क| महिलाओं की औसत उम्र पुरुषों से अधिक क्यों होती है? वैज्ञानिक अभी तक इसका ठोस जबाव ढूंढ़ने में लगे हैं। एक नए शोध में यह बताया गया है कि इसके कई कारण हैं, जिनमें हार्मोन से लेकर प्रतिरक्षणा प्रणाली तक में अंतर प्रमुख है। यह शोध ‘सेल मेटाबॉलिज्म’ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। अलबामा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने महिलाओं के अधिक उम्र तक जीने के कारणों की खोज की।

शोधकर्ताओं ने अपने शोधपत्र में लिखा है, “मनुष्य ही केवल ऐसी जाति है, जिसमें एक लिग का जीवनकाल अधिक होता है। दरअसल लंबे जीवनकाल का एक प्रमुख कारण लिंग का अंतर हो सकता है।”

हालांकि कुछ अन्य जातियों जैसे गोल कृमि और फ्रूटफ्लाई व कुछ स्तनपाई जानवरों में भी नर और मादा के जीवनकाल में अंतर पाया जाता है। लेकिन उनमें अलग-अलग अध्ययनों में अलग-अलग आहार और अलग-अलग पर्यावरण में कभी नर का जीवनकाल ज्यादा पाया गया है तो कभी मादा का जीवनकाल ज्यादा पाया गया है।

मनुष्यों में हालांकि यह सार्वभौमिक है कि महिलाओं की उम्र पुरुषों से ज्यादा होती है। यह अंतर हार्मोन के कारण हो सकता है। साथ ही जीवनकाल शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र पर भी निर्भर करता है जो महिलाओं में ज्यादा होती है।

शोधकर्ता स्टीवन अस्टाड और कैथलीन फिशर का कहना है, “हमने 38 देशों में यह अध्ययन किया, जिसमें पाया गया कि जन्म के समय से ही महिलाओं की उम्र लंबी होने की संभावना पुरुषों से ज्यादा होती है।”

लाइफ स्टाइल

सुबह डल नजर आता है चेहरा, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Published

on

By

face dull in morning

Loading

नई दिल्ली। सुबह उठने के बाद अक्सर लोगों का चेहरा डल नजर आता है, तो आपको कुछ छोटे-छोटे उपाय करने चाहिए जिससे कि आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सके। रात के समय अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करके सोते हैं, तो फिर सुबह आपकी स्किन काफी दमकती हुई नजर आएगी।

आपकी स्किन अगर ऑयली है, तो आप रात के समय चेहरा धोने के बाद एलोवेरा जेल से मसाज करके सोएं। इससे आपका चेहरा सुबह उठने पर काफी ग्लोइंग नजर आएगा।

मेकअप उतारकर सोएं

आप अगर मेकअप के साथ ही सो जाते हैं, तो इससे आपका चेहरा डल नजर आने लग जाता है। साथ ही रात के समय मेकअप में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन पर रिएक्ट भी कर सकते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि पिम्पल्स से बचाव के लिए मेकअप उतारकर सोएं।

रात को चेहरे पर सीटीएम जरूर करें

चेहरे को ग्लोइंग बनाने और डलनेस दूर करने के लिए सीटीएम रूटीन को फॉलो करें। इसके लिए रात को सोने से पहले आपको चेहरा क्लींजर से साफ करना है, फिर टोनिंग करने के बाद मॉश्चराइजर लगाना है।

चेहरे पर फेसमॉस्क लगाकर न सोएं

कई ऐसे प्रॉडक्ट होते हैं जिन पर लिखा होता है कि यह नाइट ग्लोइंग पैक की तरह काम करते हैं और आप इसे रात में लगाकर सो सकते हैं लेकिन हर किसी की स्किन पर यह प्रॉडक्ट सूट नहीं करते हैं, इसलिए रात को कोई भी फेसमास्क लगाकर न सोएं।

 

Continue Reading

Trending